बदलते मौसम में बढ़ सकती है आंखों में ड्राईनेस, सूखेपन से निपटने के लिए इन तरीकों से करें बचाव

Dry Eyes Problems In Winters: हमारी आंखें बेहद ही सेंसेटिव होती हैं. इनका ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है. बता दें कि सर्दियों या बदलते मौसम के कारण ड्राई आई की समस्या होने लगती है, जिसके चलते हमारी आंखों में नमी बनने में परेशानी खड़ी होती है. ड्राई आई से बचने के इनके लक्षणों को जरूर पहचानें. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Nov 28, 2023, 02:00 PM IST
  • ड्राईनेस के चलते आंखों में होती है खुजली
  • बदलते मौसम में बढ़ती है आंखों में ड्राईनेस
बदलते मौसम में बढ़ सकती है आंखों में ड्राईनेस, सूखेपन से निपटने के लिए इन तरीकों से करें बचाव

नई दिल्ली: Dry Eyes Problems In Winters: ड्राई आई की समस्या में हमारी आंखे र्याप्त आंसू बनाने में सक्षण नहीं हो पाती है. इस दौरान आंखों में ल्यूब्रिकशेन की समस्या होती है. बदलते मौसम और ठंड के कारण अक्सर ये समस्या आम हो जाती है.  इस समस्या से बचने से पहले इसके लक्षणों को पहचानना बेहद जरूरी है. 

ड्राई आई के लक्षण 

धुधंला दिखाई देना  

आंखों में जलन होना  

आंखों में चुभन होना  

आंखें लाल होना 

आंखों में खुजली होना  

ड्राई आई से कैसें बचें? 

सर्दियों में ठंडी और तेज हवाएं सीधा हमारे चेहरे पर लगती है, जिससे आंखें ड्राई होने लगती है. कई बार हीटर जैसे इंडोर हीटींग वाली वस्तुओं का ज्यादा इस्तेमाल करने से भी ये समस्या बढ़ती है. सामान्यतौर पर आप ड्राई आई की समस्या का घर पर ही इस तरह से समाधान कर सकते हैं.  

स्क्रीन पर देखने से ब्रेक लें 
लैपटॉप या मोबाइल फोन पर लंबे समय तक देखने से आंखों की टियर फिल्म पर असर पड़ता है, जिससे आंखों में सूखापन होता है. ऐसे में ड्राई आई से बचने के लिए स्कीन पर देखते समय बीच-बीच पर ब्रेक लेते रहें.  आप अपने स्कीनटाइम को भी कम कर सकते हैं.

धूम्रपान से बचें 
सिग्रेट के धुएं के कारण भी हमारी आंखें ड्राई होने लगती है. इसलिए स्मोकिंग से दूर रहें और न ही स्मोकिंग करने वाले के साथ रहें. 

खूब पानी पिएं 
ड्राई आई से बचने के लिए दिनभर में लगभग 8-10 गिलास पानी जरूर पिएं. इससे हमारी बॉडी हाइड्रेडेट रहती है और आंखों में नमी भी बनी रहती है.  

हेयरड्रायर के इस्तेमाल से बचें  
हेयरड्रायर का इस्तेमाल करने से भी हमारी आंखों की नमी दूर होती है. ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए हेयरड्रायर का इस्तेमाल न करें.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.  

 

ये भी पढ़ें- अब इन केंद्रीय सरकार के कर्मचारियों का DA बढ़ा, 6वें वेतन आयोग व 5वें वेतन आयोग के तहत हुई बढ़ोतरी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़