पशुपति पारस ने मोदी कैबिनेट से दिया इस्तीफा, जानें अब किसके साथ हो सकता है गठबंधन?

Pashupati Paras Resign: केंद्रीय मंत्री पशुपति पारस ने मोदी कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया है. वे सीट न मिलने से भाजपा से नाराज थे. चर्चा है कि उनकी पार्टी RJD के साथ गठबंधन कर सकती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 19, 2024, 11:41 AM IST
  • RJD से चल रही है बातचीत
  • अब नहीं मोदी कैबिनेट का हिस्सा
पशुपति पारस ने मोदी कैबिनेट से दिया इस्तीफा, जानें अब किसके साथ हो सकता है गठबंधन?

नई दिल्ली: Pashupati Paras Resign: केंद्रीय मंत्री पशुपति पारस ने केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया है. साथ ही राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी को NDA से अलग होने के संकेत दिए हैं. उन्होंने कहा- मेरे साथ नाइंसाफी हुई है, अब मैं तय करूंगा कि मुझे कहां जाना है.

RJD के संपर्क में हैं पशुपति पारस
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पशुपति पारस आज शाम को दिल्ली से पटना के लिए रवाना हो सकते हैं. उनकी पार्टी RJD के संपर्क में बताई जा रही है. जल्द ही दोनों दलों के बीच गठबंधन को लेकर बातचीत हो सकती है.

क्यों छोड़ेंगे NDA का साथ?
दरअसल, भाजपा ने चिराग पासवान की पार्टी लोजपा (रामविलास) को NDA में शामिल किया है. सीट शेयरिंग में चिराग की पार्टी को 5 लोकसभा सीटें दी गई हैं. जबकि पशुपति पारस की पार्टी को एक भी सीट नहीं इली है. इसलिए पशुपति पारस भाजपा से नाराज चल रहे हैं. 

हाजीपुर सीट से सांसद हैं पशुपति पारस
पशुपति पारस ने 2019 में हाजीपुर लोकसभा सीट से चुनाव जीता था, तब वे संसद पहुंचे थे. इसके बाद लोजपा के संस्थापक और भारतीय राजनीति के मौसम वैज्ञानिक कहे जाने वाले रामविलास पासवान का निधन हो गया. फिर चाचा पशुपति पारस और भतीजे चिराग पासवान के बीच टकराव हुआ. पशुपति पार्टी सांसदों के साथ चिराग से अलग हो गए. भाजपा ने उन्हें अपनी कैबिनेट में जगह दी. लेकिन 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने चिराग को चुना और उनकी पार्टी को लड़ने के लिए 5 सीटें दी हैं. 

RJD को अपने कोटे से देनी होंगी सीटें
दावा है कि पशुपति पारस इंडिया गठबंधन में उन सभी सीटों पर दावेदारी जताएंगे, जो वे NDA में मांग रहे थे. यदि पशुपति पारस इंडिया गठबंधन में शामिल होते हैं तो RJD को उन्हें अपने कोटे से सीटें देनी होंगी. 

ये भी पढ़ें- Bihar: BJP ने पशुपति की बजाय चिराग पासवान को क्यों चुना? यहां समझें पूरा खेल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़