वरुण गांधी का BJP से मोहभंग क्यों हुआ? सीएम योगी पर कर चुके हैं ऐसा कटाक्ष

Varun Gandhi feels cheated: वरुण गांधी ने हाल ही में अपने सहयोगियों के माध्यम से नामांकन पत्र के चार सेट खरीदे हैं. वरुण गांधी ने अपने सहयोगियों से कहा कि भगवा पार्टी द्वारा आगामी आम चुनावों के लिए निर्वाचन क्षेत्र से उनकी जगह पूर्व कांग्रेस नेता जितिन प्रसाद को उम्मीदवार बनाए जाने के बाद वह ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं.  

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Mar 26, 2024, 03:41 PM IST
  • वरुण गांधी बोले- वे ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं
  • गांधी नामांकन पत्र दाखिल कर सकते हैं
वरुण गांधी का BJP से मोहभंग क्यों हुआ? सीएम योगी पर कर चुके हैं ऐसा कटाक्ष

Varun Gandhi feels cheated: उत्तर प्रदेश के पीलीभीत से मौजूदा भाजपा सांसद वरुण गांधी ने अपने सहयोगियों से कहा कि भगवा पार्टी द्वारा आगामी आम चुनावों के लिए निर्वाचन क्षेत्र से उनकी जगह पूर्व कांग्रेस नेता जितिन प्रसाद को उम्मीदवार बनाए जाने के बाद वह ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं.

इंडिया टुडे ने मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों के हवाले से बताया कि बीजेपी के अपमान के कारण वरुण गांधी शायद चुनाव नहीं लड़ेंगे. उन्होंने कहा कि 44 वर्षीय नेता अपना नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए हाई-प्रोफाइल निर्वाचन क्षेत्र में भी नहीं आएंगे.

बताया गया कि वरुण गांधी ने हाल ही में अपने सहयोगियों के माध्यम से नामांकन पत्र के चार सेट खरीदे हैं. साथ ही उनकी पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं को चुनाव प्रचार के लिए पीलीभीत के हर गांव में 2 कार और 10 मोटरसाइकिलें तैयार रखने के लिए कहा गया था.

गांधी कल यानी 27 मार्च को अपना नामांकन पत्र दाखिल करने वाले हैं. आगामी लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 27 मार्च है.

वरुण गांधी निर्दलीय लड़ेंगे या कांग्रेस में जाएंगे?
इस महीने की शुरुआत में ऐसी खबरें आ रही थीं कि अगर बीजेपी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए वरुण गांधी को टिकट नहीं देती है तो वह एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ सकते हैं. हालांकि, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा वरुण गांधी का नाम हटाए जाने के दो दिन बाद, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पश्चिम बंगाल इकाई के अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश के पीलीभीत निर्वाचन क्षेत्र से मौजूदा सांसद को सबसे पुरानी पार्टी में शामिल होने और पश्चिम बंगाल से लड़ने के लिए कहा.

अधीर रंजन चौधरी ने कहा, 'उन्हें यहां आना चाहिए. हमें खुशी होगी. वह एक शिक्षित व्यक्ति हैं. उनकी साफ-सुथरी छवि है. गांधी परिवार से संबंध होने के कारण बीजेपी ने उन्हें टिकट नहीं दिया. मुझे लगता है कि उन्हें (कांग्रेस में) आना चाहिए.'

अटकलें सही साबित हुईं
पिछले कुछ समय से अटकलें लगाई जा रही थीं कि वरुण को 2024 में भगवा पार्टी द्वारा मैदान में नहीं उतारा जाएगा, क्योंकि उन्होंने पिछले कुछ वर्षों में अपनी पार्टी की कुछ नीतियों पर लगातार हमला किया था. पीलीभीत सांसद हाल ही में रोजगार और स्वास्थ्य सहित कई मुद्दों पर भाजपा के खिलाफ मुखर रहे हैं. कुछ रिपोर्टों में सुझाव दिया गया कि वह या तो निर्दलीय या समाजवादी पार्टी (सपा) के उम्मीदवार के रूप में भी चुनाव लड़ सकते हैं.

हालांकि, समाजवादी पार्टी के प्रमुख और उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने इस बात पर कोई सटीक जवाब नहीं दिया कि उनकी पार्टी वरुण गांधी को चुनेगी या नहीं. यादव ने संवाददाताओं से कहा, 'मुझे नहीं पता कि किसे टिकट मिल रहा है और कौन दूसरी पार्टी में नहीं है. हमारी पार्टी तय करेगी कि वरुण गांधी को टिकट दिया जाए या नहीं.'

वरुण गांधी का बीजेपी से मोहभंग क्यों हुआ?
वरुण गांधी तब भाजपा नेतृत्व की लाइन से बाहर हो गए जब उन्होंने कई मौकों पर उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार की आलोचना की. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर परोक्ष रूप से निशाना साधते हुए, वरुण गांधी ने पिछले साल एक कार्यक्रम में कहा था कि पास खड़े एक साधु को परेशान न करें क्योंकि कोई नहीं जानता कि 'महाराज जी' कब मुख्यमंत्री बन जाएं.'

वरुण गांधी ने कहा, 'कृपया उन्हें मत रोकिए, पता नहीं कब 'महाराज जी' सीएम बन जाएं. फिर हमारा क्या होगा?'

पिछले साल सितंबर में एक मरीज की मौत के बाद अमेठी के संजय गांधी अस्पताल का लाइसेंस निलंबित किए जाने पर भी गांधी ने उत्तर प्रदेश सरकार पर हमला बोला था. उन्होंने X (पूर्व में ट्विटर) पर कहा, 'किसी नाम के खिलाफ नाराजगी से लोगों का काम खराब नहीं होना चाहिए.'

2021 में, भाजपा ने लखीमपुर खीरी हिंसा पर अपने ट्वीट के लिए वरुण और मेनका गांधी को 80 सदस्यीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी से हटा दिया था. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़