Assembly Election 2023 Live: 3 दिसंबर को आएंगे देश के 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे, जानें इलेक्शन से जुड़े हर छोटे-बड़े अपडेट

Vidhan Sabha Chunav Latest News: साल 2023 के नवंबर महीने में देश के 5 राज्यों मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा के चुनाव होने हैं. इनमें से तीन राज्यों मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में चुनाव की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. वहीं, राजस्थान में 25 नवंबर को, तो तेलंगाना में 30 नवंबर को मतदान होने हैं. इन पांचों राज्यों के चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Nov 23, 2023, 06:07 PM IST
  • राजस्थान में 25 नवंबर को होंगे मतदान
  • तेलंगाना में 30 नवंबर को होंगे मतदान
Assembly Election 2023 Live: 3 दिसंबर को आएंगे देश के 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे, जानें इलेक्शन से जुड़े हर छोटे-बड़े अपडेट
Live Blog

नई दिल्लीः Assembly Election, Vidhan Sabha Chunav Latest News: साल 2023 के अंतिम महीने में देश के 5 राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा के चुनाव होने हैं. इनमें से तीन राज्यों मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में चुनाव की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. वहीं, राजस्थान में 25 नवंबर को, तो तेलंगाना में 30 नवंबर को मतदान होने हैं. इन पांचों राज्यों के चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे.

अगर आप इस चुनाव से जुड़ी हर पल की जानकारी जानना चाहते हैं, तो हमारे वेबसाइट जी हिंदुस्तान बने रहें. यहां हम आपके साथ चुनाव से जुड़ी पल-पल की जानकारी साझा करने वाले हैं.

 

23 November, 2023

  • 18:07 PM

    राजस्थान में चुनाव प्रचार खत्म हो गया है. अब 25 नवंबर दिन शनिवार को वोटिंग होगी.

  • 16:22 PM

    राजसमंद कांग्रेस प्रत्याशी के रोड शो में उमड़ी भीड़
    राजसमंद विधानसभा से कांग्रेस प्रत्याशी नारायण सिंह भाटी के जिला मुख्यालय पर निकले विशाल रोड शो में भारी तादाद में भीड़ देखने को मिली है. बता दें कि राजनगर फवारा चौक से शुरू हुआ कारवा अंतिम छोर विवेकानंद चौराहे पर समापन हुआ. तो वहीं रोड शो के दौरान जगह-जगह बुलडोजर से पुष्प वर्षा कर एवं आतिशबाजी कर स्वागत किया.

  • 15:16 PM

    गहलोत - पायलट का झगड़ा अभी भी चल रहा 
    बीकानेर में बीजेपी राष्ट्रीय प्रवक्ता और राज्यसभा सांसद सुधांशु त्रिवेदी ने प्रेस कॉन्फ़्रेंस की. भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता कहा - गहलोत - पायलट का झगड़ा अभी भी चल रहा है. सब सही होता तो सोनिया गांधी जयपुर नहीं आतीं. सोनिया गांधी दिल्ली की ख़राब हवा से बचने शिमला भी जा सकती थीं. 

  • 14:57 PM

    पुरानी पेंशन योजना के लिए समिति नहीं, गारंटी चाहिए: गहलोत 
    राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) बहाल करने को लेकर बृहस्पतिवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर निशाना साधा और कहा कि इसके लिए ‘‘कमेटी नहीं, कमिटमेंट (प्रतिबद्धता) एवं गारंटी चाहिए. इससे पहले अमित शाह से ओपीएस पर केंद्र सरकार के रुख के बारे में सवाल किया गया तो उन्होंने कहा, ‘‘हमने विचार के लिए एक कमेटी बनाई है. वो कमेटी उस पर काम कर रही है. जैसे ही कमेटी की रिपोर्ट आएगी, हम उस पर विचार करेंगे.’’

  • 13:24 PM

    कांग्रेस ने गुर्जरों का अपमान किया है : मोदी
    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट को लेकर बृहस्पतिवार को एक बार फिर कांग्रेस पर निशाना साधा और कहा कि गुर्जर समाज का एक बेटा राजनीति में जगह बनाने के लिए संघर्ष करता है लेकिन सत्ता मिलने के बाद उसे दूध में से मक्खी की तरह निकला करके फेंक दिया जाता है. स्वर्गीय राजेश पायलट जी के साथ भी इन्होंने यही किया और उनके बेटे के साथ भी यही कर रहे हैं. मोदी ने कहा,‘‘गुर्जरों का जितना अपमान कांग्रेस ने किया है... यह राजस्थान की पहली पीढ़ी ने भी देखा है और आज की पीढ़ी भी देख रही है.

  • 13:23 PM

    कांग्रेस की परिवारवाद व तुष्टीकरण राजनीति से जनता त्रस्त: शाह 
    केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बृहस्पतिवार को राजस्थान में सत्तारूढ़ कांग्रेस पर परिवारवाद, भ्रष्टाचार और तुष्टीकरण की राजनीति का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि इससे जनता बहुत त्रस्त है. इसके साथ ही उन्होंने विश्वास जताया कि राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव में भाजपा की सरकार बनेगी.

  • 12:04 PM

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देवगढ़ (राजस्थान) में जनसभा को संबोधित किया. पीएम ने कहा, राजस्थान ने आज तक इससे बड़ी महिला विरोधी सरकार नहीं देखी, इसलिए राज्य के जन जन ने कांग्रेस सरकार को उखाड़ फेंकने का संकल्प ले लिया है.

  • 11:40 AM

    केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि मैं पूरे विश्वास के साथ बताना चाहता हूं कि राजस्थान में अगली सरकार भाजपा की बन रही है. जनता परिवर्तन के मूड में है और उसने हर क्षेत्र में विफल कांग्रेस सरकार को विदाई देने के लिए अपना मन बना लिया है.

  • 11:32 AM

    आज चुनाव प्रचार होगा बंद, दलों ने झोंकी ताकत
    प्रदेश में 25 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव का प्रचार अब अंतिम दौर की तरफ है. आज शाम को प्रचार थम जाएगा. अब तमाम राजनीतिक दलों ने अपनी अपनी पूरी ताकत झोंकेगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी , केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह , केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह , सीएम योगी आदित्यनाथ सहित एक दर्जन से ज्यादा केंद्रीय नेता आज चुनाव प्रचार की बागडोर संभालेंगे .

  • 11:31 AM

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बयान पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा," ...अमित शाह बेटे में कौन सी योग्यता है जिसे उन्होंने BCCI का अध्यक्ष बना कर रखा है.अमित शाह अपने बेटे के बारे में बताइए कि उसमें कौन सी योग्याता है?"

  • 11:27 AM

    असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने कहा, "उन लोगों(अशोक गहलोत और सचिन पायलट) के बीच तो प्रतियोगिता है कि कौन ज्यादा निकम्मा है? गहलोत कह रहे हैं कि सचिन पायलट सबसे बड़े निकम्मे हैं, सचिन पायलट बोलते हैं कि अशोक गहलोत ज्यादा निकम्मे हैं. ये तो निकम्मों की प्रतियोगिता चल रही है, इसमें मेरी कोई टिप्पणी नहीं है."

  • 11:27 AM
  • 11:20 AM

    चुनाव आयोग ने PCC चीफ गोविंद सिंह डोटासरा को नोटिस भेजा है. कांग्रेस के विज्ञापन को लेकर ये नोटिस जारी किया गया है. इस नोटिस पर आज 3 बजे तक डोटासरा से जवाब मांगा गया है. कांग्रेस की ओर से विज्ञापन में कहा गया था, राजस्थान में कांग्रेस की लहर है. इसको लेकर भाजपा ने शिकायत की थी.

  • 11:16 AM

    राजस्थान की 'चिरंजीवी' योजना देश के लिए एक मॉडल है : कांग्रेस 
    कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को कहा कि प्रदेश में उसकी सरकार की 'चिरंजीवी' स्वास्थ्य बीमा योजना पूरे देश के लिए एक मॉडल है क्योंकि इसके तहत गुर्दा और यकृत प्रतिरोपण से लेकर कैंसर और हृदय रोग तक का उपचार निशुल्क हो रहा है. 

  • 11:12 AM

    सात गारंटी के लिए जनता का विश्वास हम पर है गहलोत ने कहा
    सीएम अशोक गहलोत ने कहा, ‘‘जनता जानती है कि हमने अपनी दस गारंटी पूरी कर दी हैं. अगली सात गारंटी के लिए जनता का विश्वास हम पर है . बता दें कि राज्य में विधानसभा चुनाव के लिए 25 नवंबर को मतदान होना है और वोटों की गिनती तीन दिसंबर को होगी. अशोक गहलोत ने कहा, कोई भी राजस्थान में आपको नहीं कहेगा कि सरकार के खिलाफ कोई ‘एंटी इनकंबेंसी’ है. 

  • 10:55 AM

    कोई सत्ता विरोधी लहर नहीं, दोबारा सरकार बनेगी : सीएम गहलोत
    राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दावा किया कि राज्य में उनकी सरकार के खिलाफ कोई ‘सत्ता विरोधी’ लहर नहीं है. उन्होंने उम्मीद जताई कि राज्य में एक बार फिर कांग्रेस की सरकार बनेगी. अशोक गहलोत ने कहा, ‘‘राजस्थान में सरकार के खिलाफ कोई सत्ता विरोधी लहर नहीं है.. दोबारा हमारी सरकार बनने जा रही है.’’ 

  • 10:46 AM

    राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि लाल डायरी और महादेव सट्टेबाजी ऐप जैसे मामले राजस्थान, छत्तीसगढ़ चुनाव जीतने के लिए भाजपा की ‘साजिश’, उच्चतम न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश से जांच कराई जानी चाहिए.

  • 09:25 AM

    Assembly Election, Vidhan Sabha Chunav Latest News: राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार का शोर बृहस्पतिवार शाम को थम जाएगा. राज्य में 25 नवंबर को मतदान होगा. मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया, राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार का दौर बृहस्पतिवार को शाम छह बजे से थम जाएगा. 

  • 09:21 AM

    Assembly Election, Vidhan Sabha Chunav Latest News: मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो भाजपा ने मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर जिले की नरसिंहपुर विधानसभा में 43 से ज्यादा मतदान केंद्रों में चुनाव अधिकारियों और कांग्रेस कार्यकर्ताओं की मिलीभगत से कम मतदान का आरोप लगाया है. बीजेपी प्रतिनिधिमंडल ने इन केंद्रों पर दोबारा मतदान कराने की मांग की है.

  • 08:32 AM

    Assembly Election, Vidhan Sabha Chunav Latest News: मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो राजस्थान में चुनाव आयोग ने कांग्रेस की सात गारंटियों के विज्ञापन रोक लगा दी है. लोगों को वॉइस कॉल के जरिए गारंटियों के बारे में बताना और उनसे रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए कहने को चुनाव आयोग ने आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की श्रेणी में माना है.

  • 17:39 PM

    Assembly Election, Vidhan Sabha Chunav Latest News: बात अगर मध्यप्रदेश चुनाव की करें, तो शुक्रवार 17 नवंबर को शाम पांच बजे तक 71.16 फीसदी वोटिंग हुई थी. इस दौरान वोटिंग के अंतिम आंकड़े तो सामने नहीं आए, लेकिन चुनाव आयोग के एप के मुताबिक प्रदेश में 76 फीसदी से ज्यादा वोटिंग हुई. 

  • 13:41 PM

    Assembly Election, Vidhan Sabha Chunav Latest News: काउटिंग में सबसे ज्यादा सीटों पर जीत हासिल करने वाली पार्टी को राज्य में अपना सरकार बनाने का मौका दिया जाएगा. प्रदेश में चुनाव लड़ रही हर राजनीतिक पार्टियां अपनी-अपनी जीत का दावा कर रही हैं.

  • 11:33 AM

    Assembly Election, Vidhan Sabha Chunav Latest News: बाकी के दो राज्यों राजस्थान और तेलंगाना में क्रमशः 25 और 30 नवंबर को चुनाव होने हैं. राजस्थान में 200 विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे, तो तेलंगाना की 40 विधानसभा सीटों पर. वहीं, चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को काउटिंग के बाद जारी किए जाएंगे. 

  • 11:30 AM

    Assembly Election, Vidhan Sabha Chunav Latest News: मध्यप्रदेश में 17 नवंबर को 230 सीटों के लिए एक चरण में चुनाव प्रक्रिया पूरी हुई थी, तो मिजोरम की 40 विधानसभा सीटों के लिए 7 नवंबर को चुनाव हुए थे. वहीं, छत्तीसगढ़ में 7 और 17 नवंबर को दो चरणों में क्रमशः 20 और 70 सीटों पर चुनाव हुए. 

ट्रेंडिंग न्यूज़