एमसीडी में भाजपा की होगी वापसी, गलत साबित होंगे एग्जिट पोल? जानिए दावे

भाजपा ने दावा किया है कि एमसीडी में बीजेपी की वापसी होगी और एग्जिट पोल गलत साबित होंगे. 150 से अधिक सीटों पर जीत के दावे किए गए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 6, 2022, 10:21 PM IST
  • भाजपा ने एमसीडी चुनाव पर किया दावा
  • गलत साबित होंगे एग्जिट पोल, होगी वापसी
एमसीडी में भाजपा की होगी वापसी, गलत साबित होंगे एग्जिट पोल? जानिए दावे

नई दिल्ली: दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के चुनावों की मतगणना से पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मंगलवार को उम्मीद जताई कि वह सत्ता में बरकरार रहेगी, हालांकि आम आदमी पार्टी (आप) ने एग्जिट पोल के अनुमानों के मुताबिक भारी बहुमत के साथ जीत का दावा किया है.

भाजपा ने एमसीडी जीतने का किया दावा
एग्जिट पोल से सोमवार को पता चला कि आप दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के 250 वार्डों में से 150 से अधिक पर जीत हासिल करने जा रही है, जबकि भाजपा दूसरे स्थान पर है. सकारात्मक भविष्यवाणियों के बाद उत्साहित आप नेताओं ने यह भी दावा किया कि पार्टी एग्जिट पोल के रुझानों से बेहतर प्रदर्शन करेगी.

आप के एमसीडी चुनाव प्रभारी दुर्गेश पाठक ने पीटीआई-भाषा से कहा, 'हम एग्जिट पोल के अनुमानों से बेहतर नतीजों की उम्मीद कर रहे हैं. ये एग्जिट पोल यह भी दिखाते हैं कि लोगों ने आप के खिलाफ भाजपा द्वारा लगाए गए सभी आरोपों को खारिज कर दिया है और अच्छे काम के लिए वोट दिया है.'

'नतीजे एग्जिट पोल को गलत साबित करेंगे'
नतीजों से पहले भाजपा की दिल्ली इकाई के कार्यालय में मायूसी का माहौल है, जहां पार्टी नेताओं को उम्मीद है कि वोटों की गिनती के दौरान एग्जिट पोल गलत साबित होंगे. दिल्ली भाजपा के महासचिव दिनेश प्रताप सिंह ने कहा, 'हमें उम्मीद है कि नतीजे एग्जिट पोल को गलत साबित करेंगे और भाजपा एमसीडी पर शासन करने के लिए वापस लौटेगी. हालांकि, जो भी परिणाम होगा, हम उसे स्वीकार करेंगे.'

दिल्ली भाजपा के प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर ने कहा कि अभी सर्वेक्षण की भविष्यवाणियों के आगे झुकना जल्दबाजी होगी. उन्होंने कहा, 'कल तक इंतजार कीजिए. मुझे पूरी उम्मीद है कि हमारे नतीजे काफी बेहतर होंगे.' यदि भाजपा एमसीडी चुनाव हार जाती है, तो नगर निगम में भाजपा के 15 साल के शासन का अंत हो जाएगा.

2025 चुनाव पर कितना पड़ेगा असर?
हार से दिल्ली में केजरीवाल के नेतृत्व वाली आप के राजनीतिक प्रभुत्व को कमजोर करने और 2025 के विधानसभा चुनावों में उसकी संभावनाओं को कम करने की भाजपा की उम्मीदों पर भी असर पड़ेगा. मैदान में तीसरे प्रमुख दावेदार कांग्रेस को भी बुधवार को एग्जिट पोल को गलत साबित करने की उम्मीद है.

कांग्रेस की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष अनिल चौधरी ने कहा, 'एग्जिट पोल के सर्वे जल्द ही गलत साबित होंगे. हमारी पार्टी ने जमीनी काम किया है और पार्टी के आंतरिक सर्वेक्षण के मुताबिक कांग्रेस 60-70 सीटें जीत रही है.'

इसे भी पढ़ें- MCD Election Result: नतीजों से पहले अरविंद केजरीवाल ने दी दिल्लीवालों को बधाई

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़