Bihar News: बैंक खाते में 49,202 रुपये, दिल्ली में एक मकान, बेटे निशांत से भी 5 गुना कम है बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की संपत्ति

Nitish Kumar Net Worth: महागठबंधन से अलग होने के बाद नीतीश कुमार बीजेपी के साथ मिलकर बिहार में नई सरकार बना रहे हैं. इस दौरान नीतीश कुमार नौवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है. ऐसे में आइए जानते हैं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की कुल चल और अचल संपत्ति के बारे में. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jan 28, 2024, 05:54 PM IST
  • नीतीश से 5 गुना ज्यादा संपत्ति से मालिक हैं निशांत
  • 1.64 करोड़ रुपये हैं नीतीश कुमार की नेटवर्थ
Bihar News: बैंक खाते में 49,202 रुपये, दिल्ली में एक मकान, बेटे निशांत से भी 5 गुना कम है बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की संपत्ति

नई दिल्लीः Nitish Kumar Net Worth: महागठबंधन से अलग होने के बाद नीतीश कुमार बीजेपी के साथ मिलकर बिहार में नई सरकार बना रहे हैं. इस दौरान नीतीश कुमार नौवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है. ऐसे में आइए जानते हैं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की कुल चल और अचल संपत्ति के बारे में. 

हर संपत्ति का ब्योरा सार्वजनिक करते हैं नीतीश कुमार
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो नीतीश कुमार हर साल अपनी संपत्ति का ब्योरा सार्वजनिक करते हैं. नीतीश के अलावा उनकी पार्टी के अन्य कई नेता भी बिहार सरकार की वेबसाइट पर अपनी नेटवर्थ की जानकारी शेयर करते हैं. बीते साल 2023 में भी नीतीश कुमार ने वेबसाइट पर अपनी नेटवर्थ की जानकारी साझा की है. 

1.64 करोड़ रुपये हैं नीतीश कुमार की नेटवर्थ 
नीतीश कुमार की ओर से साझा की जानकारी के अनुसार उनकी नेटवर्थ 1.64 करोड़ रुपये हैं. इसमें चल और अचल दोनों तरह की संपत्ति शामिल है. नीतीश कुमार के पास कुल कैश 22,552 रुपये, तो बैंक खातों में कुल जमा राशि 49,202 रुपये हैं. इसके अलावा उनके पास 13 गायें और 10 बछड़े हैं. इनकी कुल कीमत 1.45 लाख रुपये बताई गई है. इन सब के बजाय नीतीश कुमार के पास 11.32 लाख की कीमत वाला एक फोर्ड इकोस्पोर्ट्स कार और दिल्ली के द्वारका में 1.48 करोड़ का अपार्टमेंट है. 

नीतीश के 5 गुना ज्यादा संपत्ति से मालिक हैं निशांत 
वहीं, नीतीश कुमार के बेटे निशांत अपने पिता से 5 गुना ज्यादा संपत्ति के मालिक है. निशांत के पास 16,549 रुपये नकद और 1.28 करोड़ रुपये बैंकों में जमा हैं. इसके अलावा निशांत के पास कुल 1.63 करोड़ रुपये की चल संपत्ति, तो करीब 1.98 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है. 

निशांत नालंदा और पटना में रेजिडेंशियल बिल्डिंग के साथ-साथ एग्रीकल्चर लैंड के भी मालिक है. निशांत के पास संपत्ति का यह आंकड़ा साल 2022 का है. उस समय नीतीश कुमार की नेटवर्थ 75.53 लाख रुपये थी. 

ये भी पढ़ेंः Bihar Updates: 'बिहार में सिर्फ नीतीश ही नहीं, पूरी पार्टियां पलटूराम', सूबे में सियासी उलटफेर के बीच प्रशांत किशोर का बड़ा बयान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़