Vastu Tips: आपके घर में भी वास्तु दोष तो नहीं? ये हैं संकेत और उनसे बचाव के उपाय

Vastu Dosh: वास्तु दोष के कारण घर-परिवार में कई प्रकार की समस्याएं आती रहती हैं. हालांकि ज्योतिष शास्त्र में वास्तु दोष के विशेष उपाय बताए गए हैं. ऐसे में आइए जानते हैं, वास्तु दोष के संकेत और उनसे जुड़े विशेष उपायः  

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Jan 5, 2024, 01:28 PM IST
  • जानें वास्तु दोष और उनके उपाय
  • रुद्राक्ष की माला पहनने से होता है फायदा
Vastu Tips: आपके घर में भी वास्तु दोष तो नहीं? ये हैं संकेत और उनसे बचाव के उपाय

नई दिल्ली: Vastu Dosh: ज्योतिष शास्त्र में वास्तु दोष के उपाय बताए गए हैं. ऐसी मान्यताएं हैं कि वास्तु का ध्यान रखने से घर की कई समस्याएं दूर होती हैं. घर में वास्तु दोष हो तो नकारात्कमता का प्रभाव रहता है. घर में वास्तु दोष होने का असर घर के सदस्यों पर दिखाई देने लगता है. आइए जानते हैं कि घर में वास्तु दोष होने पर किस तरह की दिक्कतें आती हैं और इससे कैसे छुटकारा पाया जा सकता है.

जानें वास्तु दोष और उनके उपाय
1. घर का मुख्य द्वार अगर दक्षिण दिशा की तरफ हो तो घर के सदस्य अक्सर कर्ज में डूबे रहते हैं. इस दिशा के वास्तु दोष से बचने के घर में श्री हनुमत यंत्र स्थापित करना चाह‍िए.
2. वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार, अगर घर की पूर्व द‍िशा का स्‍थान ऊंचा हो वहां वास्तु दोष लगता है. वास्तु दोष होने पर घर के सदस्यों की आर्थिक स्थिति खराब होने लगती है. 
 

3. वास्तु दोष हो तो घर के लोगों के काम में बार-बार बाधा आती है. घर के सदस्यों को को भाग्य का साथ नहीं मिलता है. कई बार बने-बनाए काम भी वास्तु दोष की वजह से बिगड़ जाते हैं.
4. वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि यदि घर में समय-समय पर आर्थिक समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं या पैसा जल्दी खर्च हो तो यह वास्तु दोष का लक्षण हो सकता है.

5. घर में वास्तु दोष का सबसे बड़ा संकेत गृह क्लेश है. लगातार परिवार में वाद-विवाद हो रहा हो. ये वास्तु दोष के प्रमुख संकेत हैं.

6. घर में किसी व्यक्ति का लगातार बीमार रहना. ये वास्तु दोष की ओर संकेत करती है.

रुद्राक्ष की माला पहनने से होता है फायदा
वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि वास्तु दोष से छुटकारा पाने के लिए वास्तु पूजा या यज्ञ का भी सहारा लिया जा सकता है. ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसे यंत्रों के विषय में भी बताया गया है, जिनका उपयोग करने से वास्तु दोष दूर हो जाता है. रुद्राक्ष माला धारण करने से भी वास्तु दोष के कारण आ रहीं समस्याओं का प्रभाव नहीं पड़ता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़