Vastu Tips: आलमारी में रखें ये गोमती चक्र, जानें वास्तु के खास नियम

Vastu Tips: हर व्यक्ति चाहता है कि उसका परिवार सदा सुखी रहे. जिसके लिए लोग दिन-रात मेहनत करके धन अर्जित करता है, लेकिन कभी कभी कमाया गया धन व्यर्थ हो जाता है. ऐसा घर में रखी तिजोरी के वास्तु दोष के कारण हो सकता है. आइए जानते हैं वास्तु के खास 5 नियम बारे में:

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Feb 26, 2024, 12:26 PM IST
  • सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित
  • 11 गोमती चक्र रखें
Vastu Tips: आलमारी में रखें ये गोमती चक्र, जानें वास्तु के खास नियम

नई दिल्लीः Vastu Tips: घर में धन को रखने के लिए तिजोरी का इस्तेमाल किया जाता है. वास्तु शास्त्र में घर की तिजोरी को लेकर भी कुछ नियमों के बारे में बताया गया है. वास्तु शास्त्र के अनुसार तिजोरी को सही दिशा में रखने से धन में वृद्धि होती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में तिजोरी रखते समय हमेशा ध्यान रखें. आर्थिक तंगी एक ऐसी समस्या है जो हर किसी को कभी न कभी परेशान करती है. यदि आप भी आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं तो वास्तु शास्त्र कुछ ऐसे उपाय बताता है जो आपके लिए लाभदायक हो सकते हैं. आइए जानते हैं वास्तु के खास 5 नियम बारे में:

आलमारी की दिशा
वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में तिजोरी रखते समय हमेशा ध्यान रखें कि ये घर की दक्षिण दिशा में हो जिससे इसका दरवाजा उत्तर दिशा की तरफ खुले. वास्तु शास्त्र मानता है कि तिजोरी या लॉकर को धन में वृद्धि लाने के लिए इस दिशा में रखना बेहद ज़रूरी है.

चांदी का सिक्का 
वास्तु शास्त्र के अनुसार, चांदी का सिक्का धन और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. अपनी आलमारी में उत्तर दिशा में लकड़ी के डिब्बे में चांदी का सिक्का रखें.  मान्यता है कि ऐसा करने से धन लाभ प्राप्त होता है. ऐसे में यदि आप अपने घर में धन का प्रवाह बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपने घर की तिजोरी में एक चांदी का सिक्का रखना चाहिए.

माता लक्ष्मी का चित्र 
माता लक्ष्मी धन की देवी हैं. अपनी आलमारी में उत्तर दिशा की दीवार पर माता लक्ष्मी का चित्र लगाएं. ऐसा मान्यता है कि ऐसा करने से धन में वृद्धि होती है. तिजोरी में रखा गया दर्पण धन को दर्शाता है और दोहरी छवि बनाता है.

गोमती चक्र 
गोमती चक्र एक शंख होता है जो नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है और सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करता है. अपनी आलमारी में तिजोरी के अंदर 11 गोमती चक्र रखें.  इतना ही नहीं यह लगभग सभी समस्याओं को दूर कर आपके जीवन में खुशियों के द्वार खोल देता है. 

हल्दी की गांठ
हल्दी को भी धन और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. अपनी आलमारी में नीले रंग के कपड़े में हल्दी की गांठ बांधकर रखें. जो आपको आर्थिक तंगी से दूर रहने में मदद कर सकते हैं. ऐसा करने से व्यक्ति को लक्ष्मी मां की विशेष कृपा प्राप्त होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़