Vastu Shastra: भूलकर भी घर में इस जगह पर न रखें झाड़ू, शुरू हो जाएंगे बुरे दिन

vastu shastra for broom: झाड़ू को रखने का गलत तरीका और स्थान वास्तु दोष का अहम कारण बनता है. वास्तु शास्त्र में झाड़ू को रखने के लिए कई उपाय बताए गए हैं, जिनकी मदद से नकारात्मक उर्जा को घर से बाहर निकाला जा सकता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 20, 2023, 12:58 PM IST
  • घर में झाड़ू को किस दिशा में रखें?
  • रात में झाड़ू को इस जगह पर रखें
Vastu Shastra: भूलकर भी घर में इस जगह पर न रखें झाड़ू, शुरू हो जाएंगे बुरे दिन

Vastu shastra for Broom जाने अंजाने हम कुछ ऐसे काम कर बैठते हैं, जिससे घर का वास्तु बिगड़ जाता है. इस कारण अचानक से परिवार की खुशियों पर ब्रेक लग जाता है. हालांकि वास्तु शास्त्र में इसके लिए कई उपाय भी बताए गए हैं, जिनकी मदद से नकारात्मक उर्जा को घर से बाहर निकाला जा सकता है. आज हम घर में इस्तेमाल किए जाने वाले झाड़ू के बारे में बात करने जा रहे हैं.

हिंदू धर्म में झाड़ू को बहुत ही शुभ माना जाता है. वास्तु के अनुसार, घर में झाड़ू को रखने का गलत तरीका और स्थान वास्तु दोष का अहम कारण बनता है. इससे स्वास्थ्य, धन, पारिवारिक संबंधों आदि से संबंधित अन्य समस्याएं जन्म लेती है. 

झाड़ू को छुपा कर रखें
ऐसा माना जाता है कि अपने घर में झाड़ू को उसी तरह छुपा कर रखना चाहिए जिस तरह आप अपने पैसों को रखते हैं. इसके अलावा, आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि झाड़ू को कभी भी उल्टा खड़ा न करें. 

झाड़ू को इस दिशा में रखें
झाड़ू को दक्षिण-पश्चिम कोने में रखा जाना शुभ माना जाता है. किसी अन्य दिशा में झाड़ू रखने से धन हानि हो सकती है.  इसके अलावा झाड़ू को कभी भी घर की छत पर नहीं छोड़ना चाहिए. माना जाता है कि ऐसा करने े बुरे दिन शुरू हो जाते हैं.

रात में झाड़ू कहां रखें?
रात के समय कभी भी झाड़ू को घर के बाहर या खासकर मुख्य प्रवेश द्वार के पास नहीं रखना चाहिए. कहा जाता है कि झाड़ू को गेट के सामने रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं होता है, लेकिन दिन ढलते ही झाड़ू को छिपा देना चाहिए.

इस जगह न रखें झाड़ू
झाड़ू को कभी भी उस स्थान पर नहीं रखना चाहिए जहां आप खाना बनाते हैं या खाते हैं. इससे आपके घर में अनाज की कमी हो सकती है और इससे परिवार के सदस्यों का स्वास्थ्य खराब हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Masik Shivratri 2023: साल की पहली मासिक शिवरात्री पर जरूर करें ये उपाय, जानिए शुभ मुहूर्त व पूजा विधि

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़