Ayodhya Ram Mandir: घर में राम दरबार रखने का क्या है महत्व? जानें इसे स्थापित करने के विधि

Ayodhya Ram Mandir: राम दरबार की पूजा करने से हर संकट टल जाते हैं और कहा जाता है कि घर में राम दरबार की स्थापना करने से कई लाभ मिलते हैं. राम दरबार को घर में रखने का क्या महत्व है.आइए जानते हैं.

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Dec 28, 2023, 06:34 PM IST
  • राम दरबार पूजन विधि
  • राम दरबार में कौन-कौन है
Ayodhya Ram Mandir: घर में राम दरबार रखने का क्या है महत्व? जानें इसे स्थापित करने के विधि

नई दिल्ली: Ayodhya Ram Mandir: रामायण में जीवन से जुड़ी सभी परेशानियों के हल को बताया जाता है. जिस घर में रामायण होती हैं वहा नकारात्मक शक्तियों का वास नहीं होता है. रामायण बहुत ही पवित्र ग्रंथ है जिसमें भगवान राम के जीवन के सभी संघर्ष का उल्लेख किया गया है. राम जी की पूरे दरबार के साथ पूजा की जाती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, घर में राम दरबार लगाकर पूजा करने से परिवार के संकट टल जाते है और राम जी की भी कृपा बनी रहती है. अक्सर घरों में आपने राम दरबार की तस्वीर होगी लेकिन इसका महत्व क्या है, इसे घर में रखने से क्या लाभ होता है आइए जानते हैं.

राम दरबार को घर में रखने का 4 महत्व 
1. घर में राम दरबार की स्थापना करने से परिवार में सुख-शांति बनी रहती है.
2. रोजाना राम दरबार की पूजा करने से सारे संकट टल जाते हैं.
3. राम दरबार की स्थापना से घर में सकारात्मक ऊर्जा मिलती है.
4. राम दरबार के घर के सभी सदस्यों को दर्शन करना चाहिए. ऐसा करने से घर के सभी सदस्यों की सोच-समझ बढ़ सकता है.

राम दरबार पूजन विधि
राम दरबार को  लानें से पहले घर को गंगाजल से साफ कर लें. उसके बाद आप राम दरबार को पीले रंग के वस्त्र चढ़ाएं. आप भगवान राम को फूल, अक्षत और रोली चढ़ाएं. फिर आप राम दरबार के घी का दिया और धूपबत्ती जला दें. इसके बाद आप आरती करके भगवान को भोग लगा कर प्रसाद बाटें.

राम दरबार में कौन-कौन है
राम दरबार में श्री राम और सीता माता सिंहासन पर विराजित रहती हैं और वही उनके एक और लक्ष्मण तो दूसरे तरफ भरत की खड़े रहते हैं। वही नीचे के तरफ हनुमान जी और शत्रुघ्न जी बैठे रहते हैं.  

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेंडिंग न्यूज़