दिल्ली बनी आग की भट्टी, लू से मर रहे इंसान, आग में जल रहा सामान

Delhi Weather Update: प्यार तेरा दिल्ली की सर्दी...कभी सर्दी के लिए मशहूर रही दिल्ली आज गर्मी में बदनाम हो रही है. कोई दिल्ली को भट्टी तो कोई हीटर बता रहा है. बुधवार 29 मई को तो दिल्ली के तापमान ने पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ डाले और मुंगेशपुर का तापमान 52.3 डिग्री सेल्सियस के पास जा पहुंचा. ये दिल्ली के इतिहास का सबसे गर्म दिन था. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : May 30, 2024, 06:01 PM IST
  • दिल्ली में हीट स्ट्रोक से हुई पहली मौत
  • गर्मी से सड़कें पड़ी वीरान
दिल्ली बनी आग की भट्टी, लू से मर रहे इंसान, आग में जल रहा सामान

नई दिल्लीः Delhi Weather Update: प्यार तेरा दिल्ली की सर्दी...कभी सर्दी के लिए मशहूर रही दिल्ली आज गर्मी में बदनाम हो रही है. कोई दिल्ली को भट्टी तो कोई हीटर बता रहा है. बुधवार 29 मई को तो दिल्ली के तापमान ने पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ डाले और मुंगेशपुर का तापमान 52.3 डिग्री सेल्सियस के पास जा पहुंचा. ये दिल्ली के इतिहास का सबसे गर्म दिन था. 

दिल्ली में हीट स्ट्रोक से हुई पहली मौत 
यही हाल दिल्ली एनसीआर का लगातार कई दिनों से बना हुआ है. एक हफ्ते से यहां लू से बीमार होने वालों की संख्या बहुत बढ़ गई है. रिपोर्ट्स की मानें, तो दिल्ली की लू ने बिहार के दरभंगा जिले के एक 40 वर्षीय व्यक्ति की जान ले ली है. यह इस साल हीट स्ट्रोक से दिल्ली में होने वाली यह पहली मौत है. वहीं, दूसरी ओर दिल्ली और आसपास के कई इलाकों से AC ब्लास्ट, वाशिंग मशीन और गाड़ियां में खड़े खड़े आग लग जाने की खबरें सामने आ रही हैं. 

क्या वाशिंग मशीन और क्या एसी और गाड़ी-सब जले
गुरुवार को नोएडा के सेक्टर 100 में एक फ्लैट में AC में ब्लास्ट की वजह से पूरा अपार्टमेंट जलकर खाक हो गया, तो सोनिया विहार में पुलिस प्रशिक्षण केंद्र में गाड़ियों में आग लग गई. वहीं, गाजियाबाद राजनगर एक्सटेंशन में धूप में रखी वाशिंग मशीन जलकर खाक हो गई.

गर्मी से सड़कें पड़ी वीरान
जिस दिल्ली की पहचान भीड़भाड़ वाली सड़कों से होती थी, चिलचिलाती गर्मी ने आज उन सड़कों को वीरान कर रखा है. गर्मी का सितम कुछ यूं है कि 24 घंटों के भीतर दिल्ली दमकल विभाग को आग लगने की 220 कॉल्स मिल रही हैं. रिपोर्ट्स की मानें, तो हर एक घंटे में दिल्ली की 9 जगहें आग की भेंट चढ़ रही हैं. 

जल्द मिल सकती है गर्मी से राहत 
यह दिल्ली में दर्ज किया गया अभी तक का सबसे अधिक तापमान है. हालांकि, मौसम विभाग की ओर से बताया जा रहा है कि दिल्ली को बहुत जल्द भीषण गर्मी से मुक्ति मिल सकती है. मौसम विभाग ने 30 और 31 मई के अलावा एक जून को दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम और फरीदाबाद में बारिश की संभावना व्यक्त की है. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि इस बारिश से दिल्ली को थोड़ी-बहुत राहत जरूर मिलने जा रही है. 

ये भी पढ़ेंः June bank holidays: जून में 10 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें तारीखें और राज्यवार लिस्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़