Bangladesh President: कौन हैं मोहम्मद शहाबुद्दीन चुप्पू जो बनने वाले हैं बांग्लादेश के अगले राष्ट्रपति
Advertisement
trendingNow11569548

Bangladesh President: कौन हैं मोहम्मद शहाबुद्दीन चुप्पू जो बनने वाले हैं बांग्लादेश के अगले राष्ट्रपति

Bangladesh Politics: मोहम्मद शहाबुद्दीन चुप्पू को अवामी लीग ने नामित किया है जिसका संसद में पूर्ण बहुमत है. वर्तमान राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल हामिद का कार्यकाल इस साल 24 अप्रैल को समाप्त हो रहा है.

Bangladesh President: कौन हैं मोहम्मद शहाबुद्दीन चुप्पू जो बनने वाले हैं बांग्लादेश के अगले राष्ट्रपति

Bangladesh News: पूर्व न्यायाधीश मोहम्मद शहाबुद्दीन चुप्पू का बांग्लादेश का अगला राष्ट्रपति बनना लगभग तय है. संसद में पूर्ण बहुमत रखने वाली पार्टी अवामी लीग ने उन्हें इस शीर्ष पद के लिए नामित किया है. वर्तमान राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल हामिद का कार्यकाल इस साल 24 अप्रैल को समाप्त हो रहा है.

बांग्लादेश की 350 सदस्यीय संसद में, वर्तमान में अवामी लीग के 305 सदस्य हैं. इस तरह, चुप्पू का राष्ट्रपति बनने में कोई बाधा नहीं आने वाली है.

मुख्य विपक्षी पार्टी ने नहीं नामित कर सकी उम्मीदवार
मुख्य विपक्षी पार्टी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) भी किसी को राष्ट्रपति पद के लिए नामित नहीं कर सकती है, क्योंकि पार्टी के सभी सात सांसदों ने सरकार विरोधी अभियान के तहत दिसंबर 2022 में इस्तीफा दे दिया था.

शेख हसीना ने की चुप्पू के नाम की पेशकश
इस बीच, अवामी लीग के महासचिव ओबैदुल कादिर ने कहा कि अवामी लीग संसदीय दल (एएलपीपी) ने प्रधानमंत्री शेख हसीना को राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार नामित करने का फैसला करने को कहा था. उन्होंने काफी मंथन के बाद पूर्व न्यायाधीश मोहम्मद शहाबुद्दीन चुप्पू के नाम की पेशकश की थी.

बांग्लादेश निर्वाचन आयोग के प्रवक्ता ने बताया, ‘बांग्लादेश अवामी लीग द्वारा सौंपा गया चुप्पू का नामांकन पत्र प्राप्त हो गया है.’ आयोग अब संसद सदस्यों द्वारा उनके निर्वाचन की औपचारिकताओं को पूरा करेगा.

कौन हैं चुप्पू?
चुप्पू का जन्म पाबना जिले में हुआ था. वह 1960 के दशक के अंत और 1970 के दशक की शुरुआत में अवामी लीग के छात्र और युवा इकाई के नेता थे. उन्होंने 1971 के मुक्ति संग्राम में भी हिस्सा लिया था.

चुप्पू के परिवार में उनकी पत्नी रेबेका सुल्ताना और एक बेटा है. सुल्ताना बांग्लादेश में संयुक्त सचिव रह चुकी हैं

बता दें देश में आम चुनाव इस साल दिसंबर में प्रस्तावित है.

(इनपुट - भाषा)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद  Zeenews.com/Hindi - सबसे पहले, सबसे आगे

 

Trending news