क्या है नाइटहुड, जो ब्रिटिश सिख को देगी UK सरकार; जानें इस तमगे के मायने
Advertisement
trendingNow12036587

क्या है नाइटहुड, जो ब्रिटिश सिख को देगी UK सरकार; जानें इस तमगे के मायने

Knighthood: ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश अंपायर, यानि की ब्रिटिश अंपायर की तरफ से ये सम्मान या ये टाइटल उन लोगों को दिया जाता है जिन्होंने लंबे समय तक कला, विज्ञान, मेडिकल या सरकार में महत्वपूर्ण योगदान दिया होता है.

क्या है नाइटहुड, जो ब्रिटिश सिख को देगी UK सरकार; जानें इस तमगे के मायने

Hounour Of knighthood: ब्रिटेन में 30 साल से अधिक समय से चिकित्सा के क्षेत्र में सक्रिय डॉ. अमृतपाल सिंह हंगिन को महाराजा चार्ल्स तृतीय ने ‘नाइटहुड’ की उपाधि से सम्मानित करने का फैसला किया है. न्यूकैसल विश्वविद्यालय में जनरल प्रैक्टिस के एमेरिटस (अवकाश प्राप्त) प्रोफेसर डॉ. अमृतपाल सिंह हंगिन को उनकी चिकित्सा सेवा के लिए 2024 नव वर्ष सम्मान सूची में शामिल किया गया है. इस सूची में भारतीय मूल के करीब 30 स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर, परोपकारी और सामुदायिक कार्यकर्ता हैं, जिन्हें समाज में निस्वार्थ सेवा करने के लिए सम्मानित किया गया है. यह सूची शुक्रवार रात को जारी की गई है. इसी कड़ी में आइए जानते हैं कि आखिर नाइटहुड उपाधि क्या होती है.

नाइटहुड उपाधि क्या होती है?
इंग्लैड का सर्वोच्च सम्मान नाइटहुड है. ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश अंपायर, यानि की ब्रिटिश अंपायर की तरफ से ये सम्मान या ये टाइटल उन लोगों को दिया जाता है जिन्होंने लंबे समय तक कला, विज्ञान, मेडिकल या सरकार में महत्वपूर्ण योगदान दिया होता है. नाइटहुड उपाधि ऐसी सम्मानजनक उपाधि है जो यूनाइटेड किंगडम, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, और अन्य ब्रिटिश कॉमनवेल्थ देशों में प्रदान की जाती है. यह उपाधि उन लोगों को प्रदान की जाती है जिन्होंने समाज के लिए उल्लेखनीय योगदान दिया हो. नाइटहुड उपाधि के कई स्तर होते हैं, जिनमें से सबसे उच्च स्तर 'सर' की उपाधि है.

सर की उपाधि प्राप्त पुरुष अपने नाम के आगे 'सर' शब्द लगाते हैं. उदाहरण के लिए, यदि किसी व्यक्ति का नाम 'रॉबर्ट वाटसन' है, और उसे नाइटहुड की उपाधि से सम्मानित किया जाता है, तो वह अपने नाम को 'सर रॉबर्ट वाटसन' के रूप में लिखेगा. 

नाइटहुड भी तीन कैटेगरी में बंटी होती है- CBE, OBE और MBE. 
CBE
का मतलब होता है- कमांडर ऑफ द ऑर्डर ऑफ ब्रिटिश अंपायर. ये सबसे ऊपर के दर्जे का सम्मान होता है. इसे पाने वाले व्यक्ति को "सर" या "लेडी" की उपाधि दी जाती है. 
OBE मतलब ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश अंपायर. ब्रिटिश अंपायर की रैंकिंग में ये दूसरा सर्वोच्च अवॉर्ड है. यह दूसरा उच्च दर्जे की नाइटहुड उपाधि है. इसे पाने वाले व्यक्ति को "सर" या "लेडी" की उपाधि दी जाती है.
MBE मेम्बर ऑफ द ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश अंपायर. ये तीसरा सबसे सर्वोच्च अवॉर्ड है. यह तीसरा उच्च दर्जे की नाइटहुड उपाधि है. इसे पाने वाले व्यक्ति को "सर" या "लेडी" की उपाधि नहीं दी जाती है.

नाइटहुड उपाधि आमतौर पर ब्रिटिश राजा या रानी द्वारा प्रदान की जाती है. उपाधि प्रदान करने की प्रक्रिया में, राजा या रानी व्यक्ति के दोनों कंधों पर तलवार से सांकेतिक प्रहार करती हैं.

Trending news