US-CHINA Relations: FBI चीफ ने चीन से ऐसी चीजों के बारे में बताया खतरा, जिस पर सोचा नहीं जा सकता
Advertisement

US-CHINA Relations: FBI चीफ ने चीन से ऐसी चीजों के बारे में बताया खतरा, जिस पर सोचा नहीं जा सकता

Cyber threat to US: एफबीआई निदेशक क्रिस्टोफर रे ने कहा,  'चीन के हैकर अमेरिकी बुनियादी ढांचे पर तबाही मचाने और अमेरिकी नागरिकों और समुदायों को नुकसान पहुंचाने की तैयारी में हैं.'

US-CHINA Relations: FBI चीफ ने चीन से ऐसी चीजों के बारे में बताया खतरा, जिस पर सोचा नहीं जा सकता

US News: एफबीआई निदेशक क्रिस्टोफर रे (Christopher Wray) ने बुधवार को चेतावनी दी कि चीनी हैकर अमेरिका में 'तबाही मचाने और दुनिया को वास्तविक नुकसान पहुंचाने' की तैयारी कर रहे हैं. बता दें चीनी सरकार हैकिंग के आरोपों से इनकार करती रही है.

सीएनएन के मुताबिक रे ने चीनी कम्युनिस्ट पार्टी को लेकर सदन चयन समिति को बताया, 'चीन के हैकर अमेरिकी बुनियादी ढांचे पर तबाही मचाने और अमेरिकी नागरिकों और समुदायों को नुकसान पहुंचाने की तैयारी में हैं.'

बाइडेन सरकार में चिंता
हालांकि साइबर अधिकारियों ने लंबे समय से चीन की आक्रामक साइबर क्षमताओं के बारे में चेतावनी दी है लेकिन रे सार्वजनिक चेतावनी अमेरिकी सरकार में टॉप पर चिंता के बड़े स्तर को दर्शाती है.

राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी के प्रमुख और अन्य वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारियों ने भी बुधवार को पैनल के सामने चीनी साइबर गतिविधि पर गवाही दी.

इन चीजों को टारगेट कर रहे हैं चीनी हैकर
रे ने कहा, चीनी सरकार समर्थित हैकर्स वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, इलेक्ट्रिकल बुनियादी ढांचे और तेल और प्राकृतिक गैस पाइपलाइनों जैसी चीजों को टारगेट कर रहे हैं.

एफबीआई निदेशक ने कहा, चीनी हैकर 'हमें सुरक्षित और समृद्ध रखने वाले महत्वपूर्ण नागरिक बुनियादी ढांचे को खोजने और नष्ट करने या खराब करने की तैयारी के लिए काम कर रहे हैं. और यह साफ होना चाहिए कि हमारे महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे के लिए साइबर खतरा हमारी भौतिक सुरक्षा के लिए वास्तविक दुनिया के खतरों जैसे हैं.'

इसलिए हुई यह सुनवाई
यह सुनवाई दोनों महाशक्तियों के बीच संबंधों में तनाव कम करने के लिए अमेरिकी और चीनी अधिकारियों के बड़े प्रयास के मद्देनजर हुई है.

सीएनएन के मुताबिक नवंबर में एक बैठक में, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को आश्वासन दिया कि चीन 2024 के अमेरिकी चुनाव में हस्तक्षेप नहीं करेगा. सूत्रों के मुताबिक चीनी विदेश मंत्री ने पिछले वीकेंड में बाइडेन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार को यह आश्वासन दोहराया था.

अमेरिकी अधिकारी इस बात पर करीब से नजर रख रहे हैं कि शी अपनी बात पर कायम रहते हैं या नहीं.

सुनवाई का फोकस अमेरिकी चुनाव नहीं बल्कि यह था कि कैसे चीनी हैकर कथित तौर पर अमेरिका में बंदरगाहों, ऊर्जा संयंत्रों और अन्य प्रमुख बुनियादी ढांचे के कंप्यूटर नेटवर्क में सेंध लगा रहे हैं.

अमेरिकी साइबर सुरक्षा और बुनियादी ढांचा सुरक्षा एजेंसी का नेतृत्व करने वाले जेन ईस्टरली, ने सांसदों को बताया, 'सच्चाई यह है कि चीनी साइबर अभिनेताओं ने हमारी तकनीक में बहुत बुनियादी खामियों का फायदा उठाया है. हमने उनके लिए इसे आसान बना दिया है.'

Trending news