Russia Ukraine War: मॉस्को में ड्रोन अटैक के बाद यूक्रनी राष्ट्रपति जेलेंस्की बोले, धीरे-धीरे रूस में लौट रहा है युद्ध
Advertisement
trendingNow11803566

Russia Ukraine War: मॉस्को में ड्रोन अटैक के बाद यूक्रनी राष्ट्रपति जेलेंस्की बोले, धीरे-धीरे रूस में लौट रहा है युद्ध

Ukraine War: रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि रविवार को तीन ड्रोन रोके गए. सीएनएन ने राज्य समाचार एजेंसी टीएएसएस के हवाले से बताया कि 50 मंजिला इमारत की पांचवीं और छठी मंजिल क्षतिग्रस्त हो गई और किसी के हताहत होने की खबर नहीं है.

फोटो साभार @ZelenskyyUa

Moscow Drone Attack: क्रेमलिन द्वारा कीव पर ड्रोन से मॉस्को को निशाना बनाने का आरोप लगाने के कुछ घंटों बाद, यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि ‘युद्ध धीरे-धीरे रूस में लौट रहा है.’ रविवार को पश्चिमी शहर इवानो-फ्रैंकिव्स्क से एक वीडियो संबोधन में, जेलेंस्की ने कहा, आज 'विशेष सैन्य अभियान' का 522 वां दिन है, जिसके बारे में रूसी नेतृत्व ने सोचा था कि यह कुछ सप्ताह तक चलेगा.

यूक्रेनी राष्ट्रपति ने कहा, ‘युद्ध धीरे-धीरे रूस के क्षेत्र में लौट रहा है.इसके प्रतीकात्मक केंद्रों और सैन्य अड्डों पर, और यह एक अपरिहार्य, प्राकृतिक और उचित प्रक्रिया है.‘ बता दें रूस अपने आक्रमण को 'विशेष सैन्य अभियान' कहता है.

रूसी रक्षा मंत्रालय ने किया ये दावा
रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि रविवार को तीन ड्रोन रोके गए. सीएनएन ने राज्य समाचार एजेंसी टीएएसएस के हवाले से बताया कि 50 मंजिला इमारत की पांचवीं और छठी मंजिल क्षतिग्रस्त हो गई और किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. वीडियो में घटनास्थल पर मलबे के साथ-साथ आपातकालीन सेवाएं भी दिखाई दे रही हैं.

यूक्रेन की वायु सेना के प्रवक्ता यूरी इहनात ने कहा कि मॉस्को पर नवीनतम ड्रोन हमलों का उद्देश्य उन रूसियों को प्रभावित करना था, जिन्हें लगता था कि युद्ध दूर है.

इहनात ने यूक्रेनी टेलीविजन पर कहा, “रूस के साथ-साथ मॉस्को में भी हमेशा कुछ न कुछ उड़ता रहता है.अब युद्ध उन लोगों को प्रभावित कर रहा है जो चिंतित नहीं थे.”

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेनी मंत्री मायखाइलो फेडोरोव ने कहा कि कीव में गर्मियों में जवाबी कार्रवाई तेज होने के कारण और अधिक ड्रोन हमले होंगे, इसका उद्देश्य रूसी सैनिकों को यूक्रेनी क्षेत्र से बाहर धकेलना है.

यूक्रेन ने ली इस हमले की जिम्मेदारी
यूक्रेन ने 24 जुलाई को हुए हमले की जिम्मेदारी ली है, इसमें दो गैर-आवासीय इमारतों पर हमला किया गया था, जिसमें रक्षा मंत्रालय मुख्यालय के पास की इमारत भी शामिल थी.

इस बीच, 29 जुलाई को उत्तरपूर्वी यूक्रेनी शहर सुमी में एक रूसी मिसाइल हमले में 20 लोग मारे गए, जबकि ज़ापोरिज़िया पर एक रॉकेट हमले में दो अन्य लोग मारे गए.

यूक्रेनी ड्रोन ने रविवार को रूस के कब्जे वाले क्रीमिया प्रायद्वीप को भी निशाना बनाया.

(इनपुट – IANS )

Trending news