यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की इस साल के अंत में आ सकते हैं भारत, कीव ने दिखाई यात्रा के लिए गहरी दिलचस्पी
Advertisement
trendingNow11892923

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की इस साल के अंत में आ सकते हैं भारत, कीव ने दिखाई यात्रा के लिए गहरी दिलचस्पी

Ukraine-India Relations: यूक्रेनी राष्ट्रपति की यह प्रस्तावित यात्रा सफल होती है, तो यह एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगी. यूक्रेन में युद्ध शुरू होने के बाद यह यूक्रेनी राष्ट्रपति की भारत की पहली यात्रा होगी.

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की इस साल के अंत में आ सकते हैं भारत, कीव ने दिखाई यात्रा के लिए गहरी दिलचस्पी

Volodymyr Zelensky News: यूक्रेनी ने इस वर्ष के अंत में राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की की भारत यात्रा पर भारतीय पक्ष के साथ गहरी रुचि व्यक्त की है. इस प्रस्तावित यात्रा को लेकर चर्चा फिलहाल शुरुआती दौर में है. यदि यह यात्रा सफल होती है, तो यह एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगी. यूक्रेन में युद्ध शुरू होने के बाद यह यूक्रेनी राष्ट्रपति की भारत की पहली यात्रा होगी.

राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की की यात्रा के मामले पर भारतीय पक्ष के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) स्तर के तंत्र सहित कई स्तरों पर चर्चा की गई है. इस तंत्र के तहत, यूक्रेन के राष्ट्रपति के कार्यालय के प्रमुख एंड्री यरमक और भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल विचार-विमर्श में लगे हुए हैं.

युद्ध के समाधान के लिए बातचीत के पक्ष में है भारत
पिछले साल संघर्ष शुरू होने के बाद से, भारत ने लगातार रूस-यूक्रेन संघर्ष को हल करने के प्राथमिक साधन के रूप में बातचीत और कूटनीति की वकालत की है. नई दिल्ली ने भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के इस बात पर जोर दिया है कि 'यह युद्ध का युग नहीं है.'

गौरतलब है कि पिछले वर्ष इंडोनेशिया के विपरीत, यूक्रेन को नई दिल्ली G20 शिखर सम्मेलन की कार्यवाही में भाग लेने के लिए औपचारिक रूप से आमंत्रित नहीं किया गया था. बहरहाल, दोनों देशों के बीच निरंतर जुड़ाव बना हुआ है.

इस साल की शुरुआत में, भारत के विदेश मंत्रालय के सचिव (पश्चिम) संजय वर्मा ने कीव का दौरा किया, जबकि यूक्रेन की पहली उप विदेश मंत्री एमिन दज़ापरोवा ने दिल्ली की राजनयिक यात्रा की. ये बातचीत यूक्रेन संघर्ष की शुरुआत के बाद से दोनों देशों के बीच पहली सरकार-से-सरकारी यात्राओं का प्रतीक है.

हिरोशिमा में हुई थी मोदी-जेलेंस्की
इस साल की शुरुआत में एक महत्वपूर्ण राजनयिक जुड़ाव में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने हिरोशिमा में जी7 शिखर सम्मेलन के मौके पर मुलाकात की.

अपनी बैठक के दौरान, प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन संघर्ष के गहरे वैश्विक प्रभाव पर प्रकाश डाला और इस बात पर जोर दिया कि, उनके लिए, यह राजनीतिक और आर्थिक विचारों से परे है; यह मूल रूप से 'मानवता और मानवीय मूल्यों का मुद्दा' है. उन्होंने भारतीय छात्रों की सुरक्षित निकासी सुनिश्चित करने में यूक्रेन के सहयोग की सराहना की और इन छात्रों के लिए भारत में परीक्षा आयोजित करने के यूक्रेन के फैसले का गर्मजोशी से स्वागत किया.

Trending news