World News: कंगाल पाकिस्तान पर है रूस मेहरबान, जानिए क्यों पुतिन ने किया ये घाटे वाला बड़ा सौदा!
Advertisement

World News: कंगाल पाकिस्तान पर है रूस मेहरबान, जानिए क्यों पुतिन ने किया ये घाटे वाला बड़ा सौदा!

Pakistan Economic crisis: लंबे समय से पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान गंभीर आर्थिक और राजनीतिक संकट से जूझ रहा है. रूस ने कंगाल पाकिस्तान की ओर मदद करने के लिए कदम बढ़ाया है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो रूस पाकिस्तान को कच्चा तेल सस्ते दामों पर उपलब्ध कराएगा.

Russia will give crude oil to Pakistan

Russian Crude Oil: आर्थिक तंगी की मार झेल रहे पाकिस्तान की हालत दुनिया से छुपी नहीं है. चरमराई अर्थव्यवस्था (Economic Crisis) के साथ पाकिस्तान में राजनीतिक संकट (Political Crisis) भी गहराता जा रहा है. लंबे समय बाद कंगाल पाकिस्तान पर अब रूस ने रहम दिखाया है. आपको बता दें कि रूस पाकिस्तान को सस्ते दामों में कच्चा तेल मुहैया कराएगा. जैसे वह भारत को सस्ते दामों पर कच्चा तेल निर्यात करता है. पाकिस्तान के पेट्रोलियम मंत्री मुसादिक मलिक ने कहा है कि पाकिस्तान कम दामों पर रूस से कच्चा तेल खरीदेगा जिसके लिए उसने आर्डर भी दे दिया है. विदेशी मुद्रा भंडार की कमी से जूझ रहे पाकिस्तान के लिए यह दर्द की घड़ी में दवा की तरह है.

रूस से तेल खरीदने वाला तीसरा देश बना पाकिस्तान

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मुसादिक मलिक ने अपने एक इंटरव्यू में कहा है कि उसे रूस से क्रूड आयल की पहली खेप मई के महीने में मिलगी. कच्चे तेल का शिपमेंट रूस से चलकर कराची बंदरगाह पर रुकेगा. पाकिस्तान को कम दामों पर तेल बेचने के बाद भी रूस को इसमें मुनाफा ही होगा क्योंकि अंतरराष्ट्रीय पाबंदियों के बीच रूस केवल 2 देशों को तेल बेच पा रहा है जिनमें भारत और चीन शामिल हैं लेकिन अब वह पाकिस्तान को भी कच्चा तेल बेचेगा. हालांकि पाकिस्तान ने यह स्पष्ट किया है कि वह रूस से रिफाइंड ईंधन नहीं खरीदेगा.

दामों का नहीं हुआ खुलासा

आपको बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच में पिछले 1 साल से ज्यादा समय से जंग चल रही है. इसकी वजह से पश्चिमी देशों ने रूस पर कई आर्थिक प्रतिबंधी लगाई हैं. हालांकि अभी इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि रूस कितने डॉलर प्रति बैरल में पाकिस्तान को तेल मुहैया कराएगा. गौरतलब है कि साल 2022 में पाकिस्तान ने कच्चे तेल पर 30% छूट की मांग की थी जिसे रूस ने ठुकरा दिया था.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news