Russia: 'हवा' में उड़ रहे थे, पुतिन ने निकाल दी हेकड़ी; अंडरवियर और चप्पल में दिखे वैगनर चीफ प्रिगोझिन
Advertisement
trendingNow11781545

Russia: 'हवा' में उड़ रहे थे, पुतिन ने निकाल दी हेकड़ी; अंडरवियर और चप्पल में दिखे वैगनर चीफ प्रिगोझिन

Russia: व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) से पंगा लेना रूस की प्राइवेट आर्मी वैगनर (Wagner) के चीफ प्रिगोझिन को महंगा पड़ गया है. उन्हे लेकर पश्चिमी मीडिया में अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं. फिलहाल उनकी कुछ ऐसी तस्वीरें वायरल हो रही हैं जिनमें 3 हफ्ते पहले तक राजा जैसी जिंदगी बिताने वाले कमांडर अंडरवियर, चारपाई और चप्पल में दिख रहे हैं.

Yevgeny Prigozhin

Vladimir Putin Russia: इंसान नहीं समय बलवान होता है. आम हो या खास यह बात सब पर लागू होती है. फिलहाल यहां बात रूस की प्राइवेट आर्मी वैगनर के चीफ प्रेगोझिन पर जो कुछ समय पहले सीधे पुतिन को आंखें दिखा रहे थे, पर अब वो कहां और किस हाल में है ये कोई नहीं जानता. इस बीच पूरे रूस (Russia) में प्रिगोझिन की एक तस्वीर और वीडियो जमकर वायरल हो रहा है, जिसमें एक शक्तिमान नेता चारपाई पर बैठा है. वो अंडरवियर पहने नजर आ रहे हैं. टेलीग्राम पर सर्कुलेट हो रही तस्वीर में एक छोटे टेंट के भीतर बैठे हुए प्रिगोझिन कैमरे की ओर हाथ हिलाते नजर आ रहे हैं. फोटो में वैगनर चीफ हाफ बाजू की टी शर्ट, अंडरवियर और चप्पल में नजर आ रहे हैं.

कब की है तस्वीर?

'टेलीग्राफ' के मुताबिक, मेटाडेटा से पता चलता है कि यह फोटो 12 जून को सुबह 7:24 बजे ली गई थी. फिलहाल यह साफ नहीं है कि ये तस्वीर किसने खींची या लीक की है? आपको बताते चलें कि वैगनर चीफ की कई तस्वीरें हाल ही में ऑनलाइन लीक हुई हैं. बुधवार को रूस के एक सरकारी टीवी चैनल पर छह तस्वीरें दिखाई गईं जिसमें प्रिगोझिन को विदेश में अपने ऑपरेशनों के लिए नकली दाढ़ी और बालों के अलग अलग भेष में दिखाया गया था.

प्रिगोझिन को लेकर अटकलों का दौर जारी

व्लादिमीर पुतिन से समझौता करने के बाद भले ही वैगनर के बॉस ने अपना अल्पकालिक विद्रोह को खत्म कर दिया था. उसके लड़ाके वापस अपने कैंपों की ओर लौट गए थे. हालांकि इसकी वजह पुतिन का रणनीतिक कौशल और उनके अन्य लोगों की वफादारी बताई गई थी. वहीं पश्चिमी देशों की मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पुतिन ने अपने लिए खतरा बने प्रिगोझिन को निपटाने की पूरी तैयारी कर ली थी. इस मुहिम में रूस के सुरक्षा बलों ने प्रिगोझिन के घर और दफ्तर समेत कई ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की थी. जहां भारी तादाद में सैन्य और मेडिकल उपकरणों के साथ कई पासपोर्ट और करीब 111 मिलियन डॉलर कैश भी जब्त किया था.

रूस ने ऐसा क्यों किया?

कहा जा रहा है कि रूसी फोर्स ने इस जानकारी को सरकारी मीडिया से साझा किया था ताकि जनता के बीच प्रिगोझिन की छवि को खलनायक की तरह दिखाया जा सके क्योंकि इससे पहले लोग उन्हें 'यूक्रेन में अग्रिम मोर्चे पर लड़ रहे एक योद्धा' के रूप में देखते थे. ऐसे में माना जा रहा है कि ताजा फोट लीक प्रिगोझिन के खिलाफ एक बड़ी साजिश का हिस्सा हो सकता है.

Trending news