Russia Ukraine War: यूक्रेनी सेना प्रमुख को किया जा सकता है बर्खास्त, जेलेंस्की ने बना लिया मन! आखिर क्या है वजह?
Advertisement

Russia Ukraine War: यूक्रेनी सेना प्रमुख को किया जा सकता है बर्खास्त, जेलेंस्की ने बना लिया मन! आखिर क्या है वजह?

Ukrainian Army: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की अगर सेना प्रमुख को हटाने का फैसला लेते हैं तो रूस के हमले के बाद से यह उनके द्वारा किया गया सबसे बड़ा सैन्य बदलाव होगा.

Russia Ukraine War: यूक्रेनी सेना प्रमुख को किया जा सकता है बर्खास्त, जेलेंस्की ने बना लिया मन!  आखिर क्या है वजह?

Ukraine War:  रूसी हमले का सामना कर रहे यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की और सेना प्रमुख वालेरी जालुजनी के बीच टेंशन बढ़ती जा रही है.  बात जालुजनी को पद से हटाने तक पहुंच गई है. सीएनएन ने अपनी एक रिपोर्ट में यह दावा किया है कि उन्हें. बता दें हफ्तों से जेलेंस्की और उनके टॉप कमांडर के बीच बढ़ते तनाव की अटकलें लगाई जा रही है.

सेना प्रमुख वालेरी ज़ालुज़नी को सोमवार को राष्ट्रपति कार्यालय में एक बैठक के लिए बुलाया गया और बताया गया कि उन्हें बर्खास्त किया जा रहा है. सीएनएन के मुताबिक मामले से परिचित दो सूत्रों ने जानकारी दी है. सूत्रों में से एक कहा यह रूस के हमले के बाद से जेलेंस्की द्वारा किया गया सबसे बड़ा सैन्य बदलाव होगा.

कब होगी औपचारिक घोषणा
रिपोर्ट के मुताबिक जालुजनी को पद से हटाने की औपचारिक घोषणा नहीं की गई है, हालांकि सप्ताह के अंत तक इस संबंध में एक राष्ट्रपति आदेश की उम्मीद है.

कीव में फैली अफवाहों को सरकार ने किया खारिज
बैठक की अफवाहें, और जालुजनी की बर्खास्तगी की खबरें, सोमवार शाम को कीव के आसपास फैल गईं. इस बीच राष्ट्रपति के प्रवक्ता सेरही न्यकीफोरोव ने मीडिया को बताया कि सेना प्रमुख की बर्खास्तगी की अफवाहें झूठी हैं.

रक्षा मंत्रालय ने भी अपने सोशल मीडिया चैनलों पर एक संदेश दिया जिसमें लिखा था, 'प्रिय पत्रकारों, सभी को तत्काल उत्तर: नहीं, यह सच नहीं है. इसके अलावा सोमवार को अपने दैनिक शाम के संबोधन में, जेलेंस्की ने अपने सेना प्रमुख का कोई जिक्र नहीं किया.

लंबे समय से जारी है दोनों के बीच मतभेद
पिछले साल यूक्रेनी जवाबी हमले की नाकामी के बाद राष्ट्रपति और उनके कमांडर-इन-चीफ के बीच मतभेद उभरना शुरू हुए थे.

ऐसा कहा जाता है कि तनाव विशेष रूप से तब बढ़ गया था जब नवंबर में द इकोनॉमिस्ट पत्रिका के साथ एक इंटरव्यू में जालजुनी ने रूस के साथ युद्ध को 'गतिरोध' करार दिया था. 

ऑफिस की मीटिंग में जेलेंस्की ने बताया अपना फैसला

हालांकि एक सूत्र ने बताया कि सोमवार को अपने ऑफिस में एक छोटी मीटिंग में राष्ट्रपति ने घोषणा की कि उन्होंने 'सशस्त्र बलों के कमांडर-इन-चीफ को बर्खास्त करने का फैसला लिया है. मीटिंग में रक्षा मंत्री रुस्तम उमेरोव भी शामिल थे.

बातचीत को शांत बताया गया और जेलेंस्की ने जालुजनी को एक अलग पद की पेशकश की, जिसे जालुजनी ने अस्वीकार कर दिया.

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने इसके बाद अपने फैसले के बारे में बताते हुए कहा कि जालुजनी ने नई भूमिका को ठुकरा दिया लेकिन इससे इस तथ्य पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा कि उन्हें उनके वर्तमान पद से हटाया जा रहा है।

सीएनएन के मुताबिक बुधवार को राष्ट्रपति के कार्यालय से संपर्क कर जब इस संबंध में टिप्पणी का अनुरोध किया गया तो कोई जवाब नहीं मिला.

Trending news