Russia-Ukraine War: मॉस्को पर ड्रोन अटैक से चढ़ा रूस का पारा, यूक्रेन के इन ठिकानों पर ताबड़तोड़ बरसा रहा मिसाइल-ड्रोन
Advertisement

Russia-Ukraine War: मॉस्को पर ड्रोन अटैक से चढ़ा रूस का पारा, यूक्रेन के इन ठिकानों पर ताबड़तोड़ बरसा रहा मिसाइल-ड्रोन

Russia-Ukraine War Latest News: रूस- यूक्रेन युद्ध को डेढ़ साल पूरे हो गए हैं लेकिन दोनों में से कोई भी पक्ष पीछे झुकने को तैयार नहीं है. अब मॉस्को पर यूक्रेन के ड्रोन अटैक ने रूस का पारा चढ़ा दिया है. उसने नए दल-बल के साथ यूक्रेन पर फिर से धावा बोलना शुरू कर दिया है. 

Russia-Ukraine War: मॉस्को पर ड्रोन अटैक से चढ़ा रूस का पारा, यूक्रेन के इन ठिकानों पर ताबड़तोड़ बरसा रहा मिसाइल-ड्रोन

Russia-Ukraine War Latest Updates: अपनी राजधानी मॉस्को पर यूक्रेन की ओर से ड्रोन अटैक होने के बाद से रूस काफी बिफरा हुआ है. वह यूक्रेन के विभिन्न शहरों पर ताबड़तोड़ मिसाइल हमले कर जवाब दे रहा है. रूसी ड्रोन ने बुधवार को यूक्रेन के बंदरगाह शहर इज़माइल को निशाना बनाया. यह शहर नाटो सदस्य देश रोमानिया की सीमा के पास है. हमले के बाद वहां पर आग लग गई और बंदरगाह को काफी नुकसान पहुंचा. 

यूक्रेनी बंदरगाहों पर बरसा रहा मिसाइल

यूक्रेन (Russia-Ukraine War Latest News) से होने वाला अनाज का निर्यात इसी बंदरगाह के जरिए होता है. रूस की ओर से ये हमला उस समझौते के टूटने के बाद किया गया है, जिसमें काला सागर के ओडेसा बंदरगाह से यूक्रेनी पोतों को विश्व के अन्य बाजार तक पहुंच की अनुमति दी गई थी. समझौता खत्म होने के बाद से रूस अब यूक्रेन के बंदरगाहों को निशाना बनाकर उसके उद्योगों को गंभीर चोट पहुंचा रहा है. बताया जाता है कि गत दो सप्ताह में रूसी बलों ने ओडेसा बंदरगाह और वैकल्पिक मार्ग के तौर इस्तेमाल किए जा रहे क्षेत्र के नदी पत्तनों पर दर्जनों बार ड्रोन और मिसाइलों से हमला किया है. 

इस शहर पर दागे कई ड्रोन

यूक्रेन (Russia-Ukraine War Latest News) के राष्ट्रपति कार्यालय के प्रमुख एद्रिय येरमाक ने बताया कि इज़माइल शहर को निशाना बनाया गया है. इज़माइल शहर डेन्यूब नदी के किनारे बसा है. यह नदी यूक्रेन और रोमानिया की सीमा बनाती है. यूक्रेन में डेन्यूब सहित तीन बंदरगाहों का इस समय संचालन हो रहा है. यूक्रेन की सेना के दक्षिणी कमान ने फेसबुक पोस्ट में कहा, ‘दुश्मन का निशाना क्षेत्र के बंदरगाह और औद्योगिक अवसंरचनाएं हैं.’ उसने बताया कि हमले की वजह से औद्योगिकी और बंदरगाह अवसंरचना में आग लग गई और अनाज की ढुलाई के लिए लगी एलिवेटर क्षतिग्रस्त हो गई. 

यूक्रेन का पलटवार का दावा

यूक्रेन की सेना (Russia-Ukraine War Latest News) द्वारा बुधवार सुबह दी गई जानकारी के मुताबिक, उसकी वायुसेना ने बीती रात 23 शाहिद ड्रोन को मार गिराया, जो अधिकतर ओडेसा और कीव में हमले को अंजाम देने वाले थे. कीव नगर प्रशासन के प्रमुख सेरही पोपको ने बताया कि कीव में भेजे गए सभी 10 ड्रोन नाकाम कर दिए गए. उन्होंने बताया कि गत रात धमाकों की कई आवाजें सुनाई दीं. पोपको के मुताबिक, मार गिराए गए ड्रोन का मलबा राजधानी के तीन जिलों में गिरा, जिससे गैर रिहायशी इमारत को नुकसान पहुंचा. 

हमले के बाद बढ़ गए अनाज के दाम

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने बुधवार सुबह अपने टेलीग्राम संदेश में कहा, ‘रूसी आतंकवादियों (Russia-Ukraine War Latest News) ने एक बार फिर बंदरगाह, अनाज भंडारण सुविधा और वैश्विक खाद्य सुरक्षा को निशाना बनाया. दुनिया को इसपर जवाब देना चाहिए.’ उन्होंने पुष्टि की कि कुछ ड्रोन ने दक्षिण यूक्रेन में भारी नुकसान पहुंचाया है. रूस द्वारा यूक्रेन के बंदरगाहों और कृषि अवसंरचना को निशाना बनाकर किए गए ताजे हमले के बाद बुधवार को गेंहू की कीमतों में तीन प्रतिशत और मक्के की कीमत दो प्रतिशत का उछाल देखा गया. यूक्रेन पश्चिम एशिया, अफ्रीका और एशिया के कुछ हिस्सों में गेंहू, मक्का, वनस्पति तेल और अन्य कृषि उत्पादों का प्रमुख आपूर्तिकर्ता है. 

बिचौलिया बनने के लिए एर्दोआन सक्रिय

तुर्किये के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने बुधवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russia-Ukraine War Latest News) से टेलीफोन पर बात की और कहा कि वह चाहते हैं कि काला सागर के रास्ते यूक्रेन से अनाज निर्यात के समझौते को बहाल किया जाए. यह जानकारी एर्दोआन के कार्यालय ने दी. एर्दोआन ने समझौते को ‘शांति का सेतु’ करार देते हुए पुतिन से कहा कि तुर्किये काला सागर के रास्ते निर्यात को जारी रखने के लिए गहन और कूटनीतिक कोशिशें लगातार जारी रखेगा. एक बयान के मुताबिक दोनों नेता पुतिन की तुर्किये की यात्रा पर सहमत हुए, लेकिन तारीख की जानकारी नहीं दी. 

रूस ने नहीं दिया कोई खास भाव

एर्दोआन ने इससे पहले कहा था कि पुतिन अगस्त (Russia-Ukraine War Latest News) में तुर्किये की यात्रा पर आएंगे. क्रेमलिन ने फोन पर दोनों नेताओं के बीच हुई बातचीत को लेकर दिए बयान में कहा,‘जैसे ही पश्चिमी देश रूस के प्रति अपने सभी दायित्यों को पूरा करेंगे, वह इस्तांबुल समझौतों पर लौटेगा.’ बयान में कहा गया कि पुतिन और एर्दोआन की संभावित मुलाकात को लेकर तैयारियां जारी रहेंगी.

यूक्रेन के क्षेत्रीय गवर्नर ओलेक्संद्र प्रोकुदीन ने बुधवार को बताया कि गत रात किए गए हमले में खेरसान में दो गैर सैनिक घायल हुए हैं. जेलेंस्की के कार्यालय ने बताया कि खेरसान के सिटी अस्पताल पर किए गए हमले में एक चिकित्सक की मौत हो गई और पांच अन्य चिकित्सा कर्मी घायल हो गए. हालांकि, उसने यह नहीं बताया कि हमले मंगलवार को किए गए या बुधवार को. राष्ट्रपति कार्यालय के मुताबिक, खारकीव क्षेत्र के एक गांव पर किए गए हमले में 91 वर्षीय एक महिला की मौत हो गई. 

(एजेंसी भाषा)

Trending news