Russia Budget : यूक्रेन पर हमला करने के बाद रूस की अर्थव्यवस्था को क्या हुआ, आखिरकार हुआ खुलासा
Advertisement
trendingNow11770960

Russia Budget : यूक्रेन पर हमला करने के बाद रूस की अर्थव्यवस्था को क्या हुआ, आखिरकार हुआ खुलासा

Russia's budget deficit:  संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि लड़ाई 500 दिन से अधिक हो गई है और संघर्ष का कोई अंत नजर नहीं आ रहा है. इस बीच रूस की माली हालत को लेकर ये जानकारी सामने आई है.

Russia Budget : यूक्रेन पर हमला करने के बाद रूस की अर्थव्यवस्था को क्या हुआ, आखिरकार हुआ खुलासा

Russia Ukraine war effect: यूक्रेन के साथ जारी युद्ध (Ukraine War) के बीच रूस के वित्त मंत्रालय ने घोषणा की है कि इस साल की पहली छमाही में देश का संघीय बजट घाटा 259 हजार करोड़ रूबल (लगभग 28 अरब डॉलर) रहा. समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय द्वारा जारी प्रारंभिक अनुमानों में 2023 के पहले छह महीनों में रूसी बजट का राजस्व 12.38 लाख करोड़ रूबल था, जो साल दर साल 12 प्रतिशत कम है.

रूस का बजट घाटा

जनवरी-जून की अवधि में सरकारी खर्च 14.97 लाख करोड़ रूबल था, जो साल-दर-साल आधार पर 19 प्रतिशत अधिक था. इस प्रकार युद्ध में फंसे इस देस का बजट घाटा 259 हजार करोड़ रूबल पर रहा. छह महीने की अवधि के लिए तेल एवं गैस से इतर राजस्‍व 8.99 लाख करोड़ रूबल था, जो पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 17.8 प्रतिशत ज्‍यादा है. मंत्रालय के अनुसार, इस बीच तेल एवं गैस की बिक्री से प्राप्‍त राजस्व 47 प्रतिशत घटकर 3.38 लाख करोड़ रूबल रह गया.

युद्ध में अब तक क्या हुआ UN ने जताई चिंता

संयुक्त राष्ट्र ने यूक्रेन में रूस के युद्ध के कारण हुई नागरिक क्षति की निंदा की है. संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि लड़ाई 500 दिन से अधिक हो गई है और संघर्ष का कोई अंत नजर नहीं आ रहा है. यूक्रेन में संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार निगरानी मिशन ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि रूस के 24 फरवरी, 2022 के आक्रमण के बाद से 500 बच्चों सहित 9,000 से अधिक नागरिक मारे गए हैं. 

न्यूज एजेंसी AFP की रिपोर्ट के मुताबिक युद्ध को मॉनिटर कर रही संस्था ने बताया कि इस साल हताहतों की संख्या औसतन 2022 की तुलना में कम रही है, लेकिन मई और जून में यह आंकड़ा फिर से बढ़ना शुरू हो गया.

(इनपुट: IANS)

Trending news