दुर्लभ बीमारी! टॉयलेट सीट पर बैठते ही महिला के घुटने की हड्डी टूटी, वजह जानकार रह जाएंगे हैरान
Advertisement

दुर्लभ बीमारी! टॉयलेट सीट पर बैठते ही महिला के घुटने की हड्डी टूटी, वजह जानकार रह जाएंगे हैरान

Knee Bone Problem: 26 वर्षीय बेथानी ईसन ने 19 वर्ष की उम्र में घुटने में दर्द का अनुभव करना शुरू किया और एक डॉक्टर से संपर्क किया जिसने उसका एक्स-रे किया और उसे एक फिजिकल थेरेपिस्ट के पास भेजा.

दुर्लभ बीमारी! टॉयलेट सीट पर बैठते ही महिला के घुटने की हड्डी टूटी, वजह जानकार रह जाएंगे हैरान

UK News: टॉयलेट में बैठने के दौरान घुटने की हड्डी टूटने के बाद इंग्लैंड की एक महिला खतरनाक बीमारी के बारे में दूसरों को चेतावनी दे रही है. न्यूयॉर्क पोस्ट की एक खबर के मुताबिक 26 वर्षीय बेथानी ईसन ने 19 वर्ष की उम्र में घुटने में दर्द का अनुभव करना शुरू किया और एक डॉक्टर से मुलाकात की जिसने उसका एक्स-रे किया और उसे एक फिजिकल थेरेपिस्ट के पास भेजा.

ईसन ने दावा किया कि डॉक्टर ने उसे बताया कि एक्स-रे लेने के बाद ‘वहां कुछ था’ लेकिन यह सुनिश्चित नहीं था कि यह क्या था.  लेकिन एक दिन, फरवरी 2017 में, वह विशेष रूप से अपने बेडरूम में जाने के लिए उसने सीढ़ियां चढ़ते वक्त काफी दर्द महसूस किया.

मैंने अपार दर्द महसूस किया
खबर के मुताबिक ईसन एक दिन कॉलेज से घर आई और यह देखते हुए कि उसके घुटने में दर्द है, बाथरूम में टॉयलेट सीट पर आराम करने के लिए रुक गई लेकिन तभी उसके घुटने की हड्डियां टूट गईं. उसने कहा, ‘यह बस बिखर गया,  मैंने अपार दर्द को महसूस किया, यह वास्तव में दर्दनाक था.’

घुटने की हड्डियां टूटने की वजह थी घुटने में एक विशाल कोशिका ट्यूमर होना. ट्यूमर ने उसके घुटने की हड्डियों के साथ-साथ उसके आसपास के कोमल ऊतकों को भी कमजोर कर दिया था. यह एक ऐसी बीमारी है लाखों में किसी एक को होती है.

खबर के मुताबिक जॉन्स हॉपकिन्स मेडिसिन के अनुसार एक विशाल कोशिका ट्यूमर एक प्रकार का दुर्लभ और आक्रामक गैर-कैंसर वाला ट्यूमर है, और यह आमतौर पर ‘हड्डी के अंत में एक जोड़ के पास’ बढ़ता है। यह न केवल घुटने में बढ़ सकता है, बल्कि यह आपकी बाहों और पैरों की हड्डियों के साथ-साथ pelvis में भी दिखाई दे सकता है।

ईसन की हुई सर्जरी
ईसन के पार्टनर ने एक एम्बुलेंस को बुलाया, और उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां उसे बाद में पता चला कि ट्यूमर के परिणामस्वरूप उसे घुटने और जांघ दोनों की हड्डी बदलनी होगी.

ईसन ने बताया, ‘मुझे बताया गया था कि 99% रोगियों में सर्जरी के बाद पूर्ण गतिशीलता नहीं होगी. उस समय, आपको कोई रास्ता नहीं दिखता.’डॉक्टरों ने उसे बताया कि उसे फिर से चलना सीखना होगा और वह फिर कभी ऊंची एड़ी के जूते नहीं पहन सकती।

ईसन ने असंभव को बना दिया संभव
लेकिन ईसन ने बाधाओं को पार कर लिया और पूर्ण गतिशीलता हासिल करने में कामयाब रही. उसने बताय, ‘मैंने कहा, ठीक है, 1% तो कर सकते हैं और मैं वही 1% हो सकती हूं और आपको गलत साबित कर सकती हूं, और मैंने किया.’

ईसन अब लोगों से यह अपील करती है कि अगर यदि उन्हें ऐसा महसूस हो रहा है कि उनके शरीर में कुछ ठीक नहीं है तो डॉक्टर के पास जाएं क्योंकि घुटने का साधारण दर्द भी काफी गंभीर रूप ले सकता है.

Trending news