उत्तर कोरिया ने दागी मिसाइल, थर्राया जापान, आनन-फानन में लोगों से कहा- खाली कर दो घर फिर...
Advertisement

उत्तर कोरिया ने दागी मिसाइल, थर्राया जापान, आनन-फानन में लोगों से कहा- खाली कर दो घर फिर...

उत्तर कोरिया ने 2022 की शुरुआत से लेकर अब तक करीब 100 मिसाइल दागी हैं, जिनमें से कई परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम हैं. उत्तर कोरिया द्वारा टेस्ट की गई इस मिसाइल को मध्यम एवं लंबी दूरी तक मार करने वाला हथियार बताया गया है.

उत्तर कोरिया ने दागी मिसाइल, थर्राया जापान, आनन-फानन में लोगों से कहा- खाली कर दो घर फिर...

उत्तर कोरिया ने गुरुवार की सुबह बैलिस्टिक मिसाइल दागी और जापान में खलबली मच गई. प्रशासन ने पूर्वी हिस्से में लोगों के लिए अलर्ट जारी कर दिया. उन्हों सुरक्षित जगहों पर जाने के लिए कहा. हालांकि, बाद में प्रशासन ने इस आदेश को वापस ले लिया. उत्तर कोरिया लगातार अपने मिसाइल की टेस्टिंग जारी रखे हुए है. गुरुवार को उत्तर कोरिया ने एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी, जो कोरियाई प्रायद्वीप और जापान के बीच जाकर गिरी. उत्तर कोरिया ने 2022 की शुरुआत से लेकर अब तक करीब 100 मिसाइल दागी हैं, जिनमें से कई परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम हैं.

मिसाइल के दागे जाने के बाद जापान के प्रशासन ने अपने एक द्वीप के लोगों को एहतियातन सुरक्षित जगहों पर जाने के लिए कहा. क्योंकि ये मिसाइल पूर्वी जापान के करीब जाकर गिरी थी. हालांकि, बाद में इस आदेश को वापस ले लिया गया. दक्षिण कोरिया के ‘ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ’ ने कहा कि उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग के पास से दागी गई मिसाइल कोरियाई प्रायद्वीप और जापान के बीच गिरी.

उत्तर कोरिया द्वारा टेस्ट की गई इस मिसाइल को मध्यम एवं लंबी दूरी तक मार करने वाला हथियार बताया गया है. हालांकि, ये साफ नहीं हो पाया है कि मिसाइल ने कितनी दूरी तय की. जापान के रक्षा मंत्री यासुकाजु हमादा ने कहा कि ऐसा लगता है कि उत्तर कोरिया की तरफ से एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का टेस्ट किया गया है.

उन्होंने कहा कि मिसाइल जापान के खास क्षेत्र में नहीं पहुंच सकी. वहीं, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने कहा कि वह इस टेस्टिंग को लेकर बातचीत के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल) की एक बैठक बुलाने की तैयारी में हैं. कोरियाई प्रायद्वीप और जापान के बीच के पानी वाले इलाके में उत्तर कोरिया अक्सर मिसाइल की टेस्टिंग करता रहता है.

बता दें कि दक्षिण कोरिया और जापान की सरकारें तब तक लोगों से सुरक्षित स्थानों पर जाने को नहीं कहते जब तक कि उन्हें यह न लगे कि ये हथियार उनके क्षेत्रों की ओर आ रहे हैं. लेकिन, गुरुवार की सुबह जापान सरकार ने मिसाइल टेस्टिंग के बाद उत्तरी छोर पर स्थित होक्काइडो द्वीप के लोगों से सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील की थी, लेकिन बाद में सरकार ने मिसाइल संबंधी अपने इस अलर्ट को वापस ले लिया और कहा कि उसके विश्लेषण के अनुसार, मिसाइल के होक्काइडो में गिरने की कोई संभावना नहीं है.

(एजेंसी इनपुट)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

 

Trending news