बाइडेन ने भारतीय अमेरिकी नीरा टंडन को दी बड़ी जिम्मेदारी, क्लिंटन और ओबामा के साथ भी कर चुकी हैं काम
Advertisement

बाइडेन ने भारतीय अमेरिकी नीरा टंडन को दी बड़ी जिम्मेदारी, क्लिंटन और ओबामा के साथ भी कर चुकी हैं काम

US News: राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा, ‘टंडन व्हाइट हाउस की तीन प्रमुख नीति परिषदों में से किसी एक नेतृत्व करने वाली इतिहास में पहली एशियाई-अमेरिकी होंगे.‘ नीरा टंडन फिलहाल राष्ट्रपति बाइडेन की वरिष्ठ सलाहकार और स्टाफ सचिव के रूप में काम कर रही है.

बाइडेन ने भारतीय अमेरिकी नीरा टंडन को दी बड़ी जिम्मेदारी, क्लिंटन और ओबामा के साथ भी कर चुकी हैं काम

Joe Biden News: संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शुक्रवार को भारतीय-अमेरिकी नीरा टंडन को अपनी घरेलू नीति सलाहकार (Domestic Policy Adviser ) के रूप में नामित किया. टंडन बाइडेन को उनकी घरेलू नीति के एजेंडे को तैयार करने और लागू करने में सहयोग करेंगी. नीरा टंडन ने बाइडेन की घरेलू नीति सलाहकार के रूप में सुसान राइस की जगह ली है.

राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा, ‘मुझे यह घोषणा करते हुए प्रसन्नता हो रही है कि नीरा टंडन आर्थिक गतिशीलता और नस्लीय इक्विटी से लेकर स्वास्थ्य देखभाल, आप्रवासन और शिक्षा तक मेरी घरेलू नीति के निर्माण और कार्यान्वयन को जारी रखेगी.’

राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा, ‘टंडन व्हाइट हाउस की तीन प्रमुख नीति परिषदों में से किसी एक नेतृत्व करने वाली इतिहास में पहली एशियाई-अमेरिकी होंगे.‘ नीरा टंडन फिलहाल राष्ट्रपति बाइडेन की वरिष्ठ सलाहकार और स्टाफ सचिव के रूप में काम कर रही है.

तीन राष्ट्रपतियों के साथ किया काम
अमेरिका राष्ट्रपति ने कहा, ‘उनके पास सार्वजनिक नीति में 25 वर्षों का अनुभव है, उन्होंने तीन राष्ट्रपतियों के साथ काम किया है, और लगभग एक दशक तक  देश के सबसे बड़े थिंक टैंकों में से एक का नेतृत्व किया है.’

टंडन ने ओबामा और क्लिंटन प्रसाशन में काम कर चुकी हैं. हाल ही में, वह सेंटर फॉर अमेरिकन प्रोग्रेस और सेंटर फॉर अमेरिकन प्रोग्रेस एक्शन फंड की अध्यक्ष और सीईओ थीं.

प्रेजिडेंशियल कैंपेन का रहीं हिस्सा
टंडन ओबामा-बाइडेन प्रेजिडेंशियल कैंपेन के लिए घरेलू नीति की निदेशक थीं. वह हिलेरी क्लिंटन के प्रेजिडेंशियल कैंपेन के लिए भी नीति निदेशक के रूप में कार्य कर चुकी हैं.

टंडन ने न्यूयॉर्क शहर के स्कूलों के चांसलर के वरिष्ठ सलाहकार के रूप में भी काम किया है. उन्होंने यूसीएलए से विज्ञान में स्नातक और येल लॉ स्कूल से अपनी ज्यूरिस डॉक्टर की उपाधि प्राप्त की.

और क्या घोषणा की बाइडेन ने?
राष्ट्रपति ने यह भी घोषणा की कि स्टेफनी फेल्डमैन राष्ट्रपति और स्टाफ सचिव के सहायक के रूप में काम करेंगी. इसके अतिरिक्त, ज़ैन सिद्दीकी को घरेलू नीति परिषद के प्रिंसिपल डिप्टी के रूप में पदोन्नत किया जाएगा.

 

Trending news