दुनिया को नहीं चला पता, ईरान ने हमले में इजरायल को पहुंचाया खूब नुकसान! जानें क्या हुआ खुलासा?
Advertisement
trendingNow12206467

दुनिया को नहीं चला पता, ईरान ने हमले में इजरायल को पहुंचाया खूब नुकसान! जानें क्या हुआ खुलासा?

Iran-Israel war: इजरायल और ईरान के बीच जंग के हालात बने हुए हैं. इसी बीच एक रिपोर्ट के खुलासे ने सभी को चौंका दिया. आइए जानते हैं क्या है वह खुलासा. जब मजबूर होकर ईजरायल को देनी पड़ी सफाई. 

दुनिया को नहीं चला पता, ईरान ने हमले में इजरायल को पहुंचाया खूब नुकसान! जानें क्या हुआ खुलासा?

Iran Attack on Israel: इजराइली सेना ने पूरी दुनिया को बताया था कि इजरायल के आयरन डोम ने ईरान की 331 मिसाइलों और ड्रोन हमलों में से 99% को मार गिराया.  लेकिन एक रिपोर्ट के खुलासे ने हर कोई हैरान कर दिया है.

नुकसान का किया इंकार
इजरायल डिफेंस फोर्स ने सोमवार को उन रिपोर्टों का खंडन किया कि रविवार की सुबह ईरानी हमले की वजह से इजराइल के नेवातिम एयरबेस को नुकसान पहुंचा है.  एबीसी न्यूज की ‌एक रिपोर्ट में बताया गया था कि ईरान की मिसाइलों से नेवातिम एयरबेस का मुख्य रनवे, एक सी-130 परिवहन विमान और बेस पर कई भंडारण किए गए सामनों को खूब नुकसान हुआ है. 

इजरायली सेना ने कबूला हुआ हमला
इजरायल डिफेंस फोर्स ने उस रिपोर्ट को खारिज कर दिया गया है. जिसमें कहा गया कि ईरान ने ईजरायल के एयरबेस पर बहुत बड़ा हमला किया. इस हमले में इजरायल को बहुत नुकसान हुआ है. लेकिन आईडीएफ के प्रवक्ता डेनियल हगारी ने यह जरूर कहा कि हमले के दौरान दक्षिणी इज़राइल में आईडीएफ नेवातिम बेस पर बुनियादी ढांचे को मामूली क्षति हुई है. 

ईरान को अधिक नुकसान की थी उम्मीद
एबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, ईरान ने जिस तरह इजरायल पर मिसाइलों से हमला किया था उसे इजरायल के एयरबेस को तहस नहस होने की उम्‍माद थी. लेकिन उस तरह का नुकसान वह इजरायल का कर नहीं पाया. ईरान के विदेश मंत्री, होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन ने तेहरान में राजदूतों और राजनयिक मिशन प्रतिनिधियों को दिए एक भाषण में कहा, “इजरायल के खिलाफ ईरानी सैन्य अभियान सीमित था और इसका उद्देश्य एफ-35 विमानों के स्क्वाड्रन थे. हमारे वाणिज्य दूतावास पर इज़रायली हमला अंतरराष्ट्रीय कानूनों और संधियों का उल्लंघन है, और हम किसी भी हमले के सामने अपने हितों की रक्षा करने में संकोच नहीं करेंगे."

इजराइल पर ईरान का हमला
इस्लामिक रिपब्लिक ईरान ने शनिवार रात इजरायल के पूरे क्षेत्र में लगभग 350 ड्रोन और मिसाइलें दागीं, जिससे पूरे देश में सायरन बजने लगे, इजरायल पर हमला इराक, सीरिया, लेबनान और यमन से किया गया. यही से ड्रोन और मिसाइलें लॉन्च की गईं. इनमें 170 ड्रोन, 120 बैलिस्टिक मिसाइलें और 60 टन से अधिक विस्फोटक वाली 30 मिसाइलें शामिल थीं.

लेबनान ने किया अलग से हमला
लेबनान से इजराइल पर अतिरिक्त 40 रॉकेट दागे गए,  उधर इजरायल ने बताया कि लॉन्च किए गए ड्रोन और मिसाइलों में से 99% को मार गिराया गया. आईडीएफ के प्रवक्ता डेनियल हगारी ने कहा कि हमले के दौरान दक्षिणी इज़राइल में आईडीएफ नेवातिम बेस पर बुनियादी ढांचे को मामूली क्षति हुई है. कोई भी ड्रोन या क्रूज़ मिसाइलें इज़रायली हवाई क्षेत्र में प्रवेश नहीं कर पाईं, हगारी ने कहा कि केवल थोड़ी संख्या में बैलिस्टिक मिसाइलें ही घुसने में कामयाब रहीं.

इजरायल ने रविवार को एक वीडियो भी जारी किया, जिसमें इजरायली सैनिक ईरान की तरफ से दागी गई मिसाइलों को मार गिराते दिख रहे हैं. हालांकि इसके बावजूद कई बैलिस्टिक मिसाइलें इजरायली क्षेत्र में पहुंच गईं, जिससे एक हवाईअड्डे को मामूली नुकसान पहुंचा है.

TAGS

Trending news