India Turkey: बहुत हुआ, भारत अब तुर्की को उसी की भाषा में देगा जवाब; PM मोदी के इस दांव से चित्त होगा 'इस्लामिक खलीफा'!
Advertisement

India Turkey: बहुत हुआ, भारत अब तुर्की को उसी की भाषा में देगा जवाब; PM मोदी के इस दांव से चित्त होगा 'इस्लामिक खलीफा'!

India Turkey Latest News: पिछले कई सालों से कश्मीर समेत देश के अंदरुनी मामलों में तुर्की की दखलंदाजी झेल रहा भारत अब उसे उसी की भाषा में समझाने में मूड में आ गया है. पीएम मोदी अब ऐसा दांव चलने जा रहे हैं, जिससे तुर्की का घुटनों पर आना तय है. 

 

India Turkey: बहुत हुआ, भारत अब तुर्की को उसी की भाषा में देगा जवाब; PM मोदी के इस दांव से चित्त होगा 'इस्लामिक खलीफा'!

India Greece Latest Updates: दुश्मन का दुश्मन दोस्त होता है. भारत अब इस कहावत को अपनी विदेश नीति का अहम हिस्सा बना चुका है. पाकिस्तान परस्त तुर्की को सबक सिखाने के लिए भारत ने अब उसके बड़े दुश्मन से हाथ मिला लिया है. पीएम नरेंद्र मोदी इस महीने के अंत में उस देश में जाकर संबंधों को मजबूत करने के उपायों पर चर्चा करेंगे. इस बातचीत में आर्थिक और सैन्य को आगे बढ़ाने पर भी विचार होगा. इसे भारत का तुर्की को ईंट का जवाब पत्थर माना जा रहा है, जो अपने इस्लामी बिरादर पाकिस्तान के साथ मिलकर वैश्विक मंचों पर कश्मीर राग गाता रहता है. 

द्वीपों के विवादों को लेकर उलझे हैं तुर्की-ग्रीस

भारत (India Turkey) जिस देश के साथ अपने संबंध मजबूत करने जा रहा है. वह यूरोप का अहम देश ग्रीस है. तुर्की और ग्रीस की समुद्री सीमा आपस में मिलती है. दोनों देशों के बीच भूमध्य सागर में मौजूद द्वीपों को लेकर लंबे समय से विवाद बना हुआ है. इन द्वीपों पर लंबे समय से ग्रीस का कब्जा रहा है. तुर्की का कहना है कि ये द्वीप उसकी मुख्य के ज्यादा नजदीक हैं. इसलिए इन्हें उसे मिलना चाहिए. वहीं ग्रीस का कहना है कि तुर्की की मुख्य भूमि के ज्यादा नजदीक होने के आधार पर ये उसके नहीं हो जाते. इन द्वीपों पर उसका शुरू से अधिकार रहा है. लिहाजा ये उसके हैं.

जंगी तैयारी बढ़ा रहे हैं दोनों देश

इन द्वीपों को लेकर दोनों देशों (Turkey Greece News) के बीच युद्ध जैसे हालात भी बन चुके हैं. वर्ष 2022 में दोनों देश इस मुद्दे पर आमने-सामने आ गए थे लेकिन तब फ्रांस ने बीच-बचाव कर मामला शांत करवा दिया था. हालांकि इसके बावजूद दोनों के बीच जंग की चिंगारी अंदर ही अंदर जल रही है, जो किसी भी दिन फूट सकती है. तुर्की अपने ड्रोन, एस-400 और दूसरे हथियारों के बल पर खुद को शक्तिशाली बनाने में लगा है. वहीं ग्रीस भी तुर्की के खतरे को देखते हुए फ्रांस से रफाल विमान समेत अन्य खतरनाक हथियार खरीद रहा है. 

भारत के अंदरुनी मुद्दों में दखल दे रहा तुर्की

तुर्की (India Turkey) इन दिनों सऊदी अरब को पीछे छोड़कर पूरी दुनिया में इस्लाम का खलीफा बनने के लिए भी हाथ-पैर मार रहा है. अपनी इसी सोच के तहत वह पिछले कई सालों से पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे पर अंधा समर्थन दे रहा है. इतना ही नहीं, वह पाकिस्तान को हथियारबंद ड्रोन, मिसाइल डिफेंस सिस्टम समेत कई खतरनाक हथियार भी डिलीवर कर रहा है. वह अपनी मीडिया के जरिए जब-तब भारत के अंदरुनी मुद्दों में भी दखल देने में लगा हुआ है.

अब भारत देगा तुर्की को उसकी भाषा में जवाब

बिन बुलाए बाराती की तरह व्यवहार कर रहे तुर्की (India Turkey) को अब भारत उसी की भाषा में जवाब देने के मूड में आ चुका है. विदेश मंत्री एस जयशंकर वर्ष 2021 में ग्रीस यात्रा पर पहुंचे थे. उस दौरान उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी की यात्रा का माहौल तैयार किया. अब करीब 40 साल बाद ग्रीस में पहली बार भारतीय प्रधानमंत्री की यात्रा होने वाली है. इससे पहले वर्ष 1983 में तत्कालीन पीएम इंदिरा गांधी ने ग्रीस का दौरा किया था. 

संभल जाए तुर्की वरना हालात हो सकते हैं खराब!

पीएम मोदी इस महीने के आखिर में ब्रिक्स समिट के लिए दक्षिण अफ्रीका जा रहे हैं. वहां से वापसी के दौरान वे ग्रीस जा सकते हैं. उनका वहां जाना तुर्की (India Turkey) के लिए भारत का बहुत बड़ा संदेश होगा कि वह अब भी संभल जाए वरना भारत के तरकश में अब भी बहुत सारे तीर हैं, जिन्हें वह एक-एक करके निकालना शुरू कर दे तो तुर्की के लिए हालात संभालने बहुत मुश्किल हो जाएंगे. 

Trending news