चीन में फिर उठापटक, विदेश मंत्री के बाद अचानक गायब हुआ एक और बड़ा अधिकारी
Advertisement
trendingNow11868427

चीन में फिर उठापटक, विदेश मंत्री के बाद अचानक गायब हुआ एक और बड़ा अधिकारी

Xi Jingping: यह बेहद हैरानजनक है कि जुलाई में चीन के विदेश मंत्री किन गांग को कैबिनेट से बर्खास्त कर दिया गया था और उसके बाद से वे नहीं दिखाई दिए. वे अचानक गायब हो गए और नहीं दिखे. फिर इसके बाद हाल यह में दो और ताकतवर अधिकारी अचानक से गायब हो गए हैं.

 

चीन में फिर उठापटक, विदेश मंत्री के बाद अचानक गायब हुआ एक और बड़ा अधिकारी

Missing Officials China: दुनिया के सामने चीन खुद को कितना भी ताकतवर दिखाने की कोशिश कर ले लेकिन सच तो यही है कि वहां पर विद्रोह की आंच रह रहकर सामने आ जाती है. फिर उस विद्रोह को दबा भी लिया जाता है. वहां की तानाशाही लंबे समय से दुनिया देख रही है. इसी कड़ी में चीन में पिछले दिनों कुछ ऐसी सिलसिलेवार घटनाएं हुई हैं जिसने बड़ी शंका पैदा कर दी है कि कहीं ना कहीं कुछ तो गड़बड़ है. असल में हुआ यह है कि चीन में अब रक्षामंत्री ली शांगफू पिछले कई दिनों से दिखाई नहीं दे रहे हैं. इसके बाद चीनी रक्षामंत्री को लेकर सवालों का बाजार गरम हो गया है.

यह बात इसलिए भी ध्यान देने वाली बात है क्योंकि जुलाई में चीन के विदेश मंत्री किन गांग को कैबिनेट से बर्खास्त कर दिया गया था और उसके बाद से वे नहीं दिखाई दिए. वे अचानक गायब हो गए और नहीं दिखे. इसके बाद अब खबर है कि वहां के रक्षा मंत्री ली शांगफू भी गायब हो गए हैं. इतना ही नहीं साथ ही चीन की सेना के शक्तिशाली रॉकेट फोर्स के जनरल भी गायब हो गए हैं. इन घटनाओं के बाद अफवाहों का बाजार गर्म हो गया है और कयासों का दौर शुरू है कि क्या कहीं चीन में कुछ बड़ा तो नहीं होने वाला है.

यह सब तब सामने आ रहा है जब चीन में बेरोजगारी रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है और वहां के युवा भटक रहे हैं. सरकार ने बेरोजगारी के आंकड़ों को जारी करने पर रोक लगा रखी है. साथ ही यह बात भी सही है कि चीन ऐसा देश है जहां की चीजें बहुत कम दुनिया के सामने आ पाती हैं. खासकर वहां के लोगों के जीवन से जुड़ी चीजें सरकार के चंगुल में ही रहती हैं. इसी कड़ी में अब कई अधिकारियों का गायब होना लोगों के लिए चर्चा का विषय है.

यह संयोग ही है कि पिछले दिनों जबसे चीन के कुछ अधिकारी गायब हैं ठीक उसी समय चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग ने देश की सेना में एकता और स्थिरता का आह्वान किया है. यही नहीं उन्‍होंने सेना को जंग के लिए तैयार रहने को भी कहा है. क्या चीन का नेतृत्व विरोध का सामना कर रहा है या फिर कुछ और पक  रहा है, ये चीन ही जानता है लेकिन एक बात तो तय है कि दुनियाभर में अपनी शक्ति दिखाने वाला चीन अंदर ही अंदर अपने ही लोगों की नाराजगी जरूर झेल रहा है. 

Trending news