Britain PM: ऋषि सुनक कहां रह गए पीछे, किन मुद्दों पर लिज ट्रस ने मारी बाजी?
Advertisement

Britain PM: ऋषि सुनक कहां रह गए पीछे, किन मुद्दों पर लिज ट्रस ने मारी बाजी?

New PM Liz Truss: लिज ट्रस ब्रिटेन का चुनाव को जीतने में कामयाब रहीं. दरअसल लिज ट्रस पार्टी के भीतर लोकप्रिय नेता हैं. पार्टी के कई सांसद मानते हैं कि वो जमीन से जुड़ी हैं.

Britain PM: ऋषि सुनक कहां रह गए पीछे, किन मुद्दों पर लिज ट्रस ने मारी बाजी?

Liz Truss: लिज ट्रस अब वो नाम है जो ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री के रूप में जाना जाएगा. कांटे की टक्कर वाले मुकाबले में ट्रस ने भारतीय मूल के ऋषि सुनक को पछाड़ दिया है. सोमवार को ही ऐलान हुआ कि कंजर्वेटिव पार्टी की नेता के साथ ही वो अगली पीएम भी बनेंगी. बता दें कि वह देश की तीसरी महिला पीएम होंगी. कड़े मुकाबले में लिज ट्रस को 81,326 वोट्स मिले तो वहीं ऋषि सुनक को 60,399 वोट मिले हैं जबकि वोटिंग प्रतिशत 82.6 फीसदी का रहा. 

आखिर कैसे जीतीं चुनाव?

आइए आपको बताते हैं कि किन वजहों से लिज ट्रस इस चुनाव को जीतने में कामयाब रहीं. दरअसल लिज ट्रस पार्टी के भीतर लोकप्रिय नेता हैं. पार्टी के कई सांसद मानते हैं कि वो जमीन से जुड़ी हैं. पार्टी की वेबसाइट की तरफ से जब कभी भी कोई पोल होता था, लिज उसमें टॉप पर नजर आती थीं. 47 वर्षीय लिज ट्रेड मिनिस्‍टर रह चुकी हैं और इसी रोल में उन्‍होंने ब्रेग्जिट मुहिम में हिस्‍सा लिया था. पिछले साल बोरिस जॉनसन ने उन्‍हें यूरोपियन यूनियन के साथ होने वाली बातचीत का मुखिया नियुक्‍त किया था.

महंगाई के मुद्दों पर जीता दिल

कैंपेन के समय से ही ट्रस आगे चल रही थीं. उन्‍होंने वादा किया था कि अगर वह चुनाव जीतती हैं तो फिर वह कई आर्थिक बदलावों को आगे बढ़ाएंगी जिसमें टैक्‍स कटौती से लेकर ऊर्जा पर मिली छूट को बंद करना अहम होगा. साथ ही ट्रस ने किसी भी नए टैक्‍स को लगाने से इनकार कर दिया ताकि देश में महंगाई को नियंत्रित किया जा सके.

क्यों हारे ऋषि सुनक?

ब्रिटिश मीडिया इसकी कई वजहें बता रहा है. इनमें से दो अहम हैं. पहली वजह तो है कि पत्नी अक्षता के पास ब्रिटेन की नागरिकता न होना है और दूसरी वजह है कि कंजर्वेटिव पार्टी के ज्यादातर ब्रिटिश मेंबर्स अपने ही देश के नागरिक को प्रधानमंत्री बनाना चाहते थे.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news