Miracle Surgery: ये तो चमत्कार हो गया, एक्सीडेंट में कटा सिर तो डॉक्टरों ने वापस धड़ से जोड़ा
Advertisement
trendingNow11779978

Miracle Surgery: ये तो चमत्कार हो गया, एक्सीडेंट में कटा सिर तो डॉक्टरों ने वापस धड़ से जोड़ा

Miracle Surgery In Israel: दुनिया भर में डॉक्टरों को भगवान का रूप कहा जाता है. यह बात अब साबित भी हो गई है. एक कार एक्सीडेंट में लड़के का सिर धड़ से अलग हो गया था लेकिन ऑपरेशन की मदद से इजराइली डॉक्टरों ने वापस उसे शरीर से जोड़ दिया. हालांकि, इस दौरान लड़के के बचने की उम्मीद सिर्फ 50 फीसदी थी.

फाइल फोटो

Boy Head Reattached Surgery: इजराइली डॉक्टरों ने एक 12 साल के लड़के की आनोखी सर्जरी को अंजाम दिया है जिसे चमत्कार कहा जा रहा है. द टाइम्स ऑफ इजराइल में छपी रिपोर्ट के मुताबिक 12 साल का सुलेमान हसन साइकिल चलाते समय एक कार की चपेट में आया गया. इस दौरान सुलेमान का सिर लगभग उसके धड़ से अलग हो गया था, लेकिन कार एक्सीडेंट के तुरंत बाद मरीज को हवाई जहाज से हादासाह मेडिकल सेंटर ले जाया गया. इस दौरान सुलेमान हसन की आपतकालीन सर्जरी की गई और इस नामुमकिन से दिखने वाले केस में डॉक्टरों को सफलता मिली. डॉक्टरों के अनुसार लड़के का सिर उसकी गर्दन से लगभग पूरी तरह से अलग हो गया था, जिसका ठीक होना नामुमकिन लग रहा था.

जिंदा बचने के सिर्फ 50 फीसदी चांस

कार एक्सीडेंट का शिकार हुए सुलेमान हसन को ठीक होने में महीनों का वक्त लग गया. सुलेमान हसन की निगरानी करने वाले आर्थोपेडिक सर्जन डॉ. ओहद इनाव ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि सुलेमान के ऑपरेशन में कई घंटे लग गए. इस दौरान शरीर के क्षतिग्रस्त हिस्से में नई प्लेटें और फिक्सेशन लगाए गए. इस ऑपरेशन में शामिल पूरी टीम के अथक प्रयासों से सुलेमान को नई जिंदगी मिली है. डॉक्टर ने ये भी बताया कि इस ऑपरेशन के दौरान लड़के के जिंदा बचने के केवल 50 फीसदी ही चांस थे.

डॉक्टरों की निगरानी में रहेगा सुलेमान

आपको बता दें कि डॉक्टरों ने इस केस को जुलाई तक सार्वजनिक नहीं किया था. सुलेमान हसन को हाल ही में सर्वाइकल स्प्लिंट के कारण अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी लेकिन सुलेमान इस दौरान भी डॉक्टरों की निगरानी में रहेगा. डॉक्टर भी सुलेमान की रिकवरी को किसी चमत्कार की तरह मानते हैं. ऑपरेशन में आई दिक्कतों पर बात करते हुए डॉक्टरों ने कहा कि एक वयस्क की अपेक्षा बच्चे का सिर अधिक संवेदनशील होता है. इस लिए सर्जरी को विशेष डॉक्टरों की मौजूदगी में किया गया. बता दें कि सुलेमान हसन अपने पिता के इकलौते बेटे हैं. बेटे को दोबारा जिंदगी मिलने के बाद पिता ने डॉक्टरों का शुक्रिया अदा किया.

Trending news