दुनिया की चौथी सबसे अमीर महिला ने दान में दे दिए 53 अरब रुपये, कौन हैं मैकेंजी स्कॉट?
Advertisement
trendingNow12171473

दुनिया की चौथी सबसे अमीर महिला ने दान में दे दिए 53 अरब रुपये, कौन हैं मैकेंजी स्कॉट?

Amazon Co-Founder Mackenzie Scott : अमेजन की अरबपति सह-संस्थापक मैकेंजी स्कॉट ने 361 गैर-लाभकारी संगठनों को $640 मिलियन दिया है. एक रिपोर्ट के अनुसार स्कॉट की कुल संपत्ति $37.5 बिलियन है, जो उन्हें दुनिया की चौथी सबसे अमीर महिला के रूप में दर्जा देती है. 

 

Amazon Co-Founder Mackenzie Scott

Amazon : दुनिया में ऐसे कितने लोग हैं जो अरबपति होने के बाद भी जमीन से जुड़े रहते हैं और मदद करते हैं. लोगों की परेशानियों को अपनी परेशानी मान कर उनका हल निकालने की कोशिश करते हैं. ऐसी ही हैं अमेजन की सह-संस्थापक मैकेंजी स्कॉट है. स्कॉट ने 361 गैर-लाभकारी संगठनों को $640 मिलियन यानी 53 अरब से ज्यादा रुपये दिए हैं, जो पहले से किए हुए दान से दोगुने से भी ज्यादा है.

 

मैकेंजी स्कॉट ने इस हफ्ते घोषणा की थी, कि वह फंडिंग के लिए आवेदन करने वाले 6,000 से ज्यादा संगठनों में से 361 छोटे ग्रुप को पैसा देंगी, उन्होंने इस साल के शुरू में 1 मिलियन डॉलर के 250 पुरस्कार देने की योजना भी बनाई थी.

 

अमेजन के जेफ बेजोस से 2019 में तलाक के बाद से उन्होंने 16.5 बिलियन डॉलर दिए हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार स्कॉट की कुल संपत्ति $37.5 बिलियन है, जो उन्हें दुनिया की चौथी सबसे अमीर महिला के रूप में दर्जा देती है. 

 

मैकेंजी स्कॉट ने अपने जीवन के दौरान अपनी संपत्ति का आधा हिस्सा दान करने का वादा किया है. अधिकतर पैसा अमेजन में 4% हिस्सेदारी से आता है जो कंपनी के संस्थापक बेजोस से उनके तलाक के समझौते में शामिल था. 

मैकेंजी स्कॉट ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया और कहा, कि यह पैसा मामूली साधन वाले व्यक्तियों और परिवारों, के साथ-साथ भेदभाव और अन्य प्रणालीगत बाधाओं से जूझ रहे समूहों की आवाज और अवसरों को आगे बढ़ाने के लिए दिया गया है.

 

इस साल, स्कॉट ने संगठनों को खोजने और फिर बड़े पैमाने पर उपहारों की पेशकश करने के लिए उनसे गुप्त रूप से संपर्क करने के अपने पिछले दृष्टिकोण को तोड़ दिया. बताया जा रहा है, कि एक पैनल ने सभी आवेदनों को रिव्यू करने के बाद उन्होंने 279 गैर-लाभकारी संस्थाओं के लिए 2 मिलियन डॉलर दिए. 

 

आवेदनों का आयोजन करने वाले  ग्रुप लीवर फॉर चेंज के अनुसार, कई एप्लीकेंट  के "अविश्वसनीय कार्य" के कारण दान की देखरेख करने वाली टीम को पुरस्कारों की संख्या और राशि बढ़ाने में मदद मिली है.

 

कौन हैं मैकेंजी स्कॉट?

मैकेंजी स्कॉट का जन्म 7 अप्रैल, 1970 को सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया में हुआ था. MacKenzie को लिखने का शौक था. उन्होंने 6 साल की उम्र से ही लिखना शुरू कर दिया था और बचपन में 142 पेजों की एक किताब लिख दी थी, स्कॉट ने दो नोवेल भी पब्लिश किए हैं. इसके अलावा वो लेखिका Toni Morrison की स्टूडेंट भी रही हैं और उनके साथ रिसर्च असिस्टेंट के तौर पर भी काम किया है.

MacKenzie Scott अमेजॉन फाउंडर जेफ बेजोस की एक्स वाइफ भी हैं, इसलिए भी वो कई बार खबरों में रहती हैं. वो 25 साल तक बेजोस के साथ रहीं, लेकिन 2019 में तलाक दे दिया और इसके बाद उन्हें एमेजॉन का 25 फीसदी स्टेक मिला था. लेकिन, तलाक के बाद ही उन्होंने अपनी संपत्ति का बड़ा हिस्सा दान में देने का फैसला कर लिया था. इसके बाद 2020 में उन्होंने 5.8 बिलियन डॉलर के गिफ्ट करीब 500 एनजीओ को दान में दिए. इसके बाद 2021 में स्कोट ने बताया कि उन्होंने 286 ग्रुप को 2.74 बिलियन डॉलर दान कर दिए हैं. ऐसे में अपनी दान करने की आदत करने को लेकर MacKenzie ज्यादा चर्चा में रहती हैं.

Trending news