Fitness Tips: अपना लें ऐसा डेली रुटीन, बिना जिम जाए Katrina Kaif की तरह रहेंगे फिट
Advertisement

Fitness Tips: अपना लें ऐसा डेली रुटीन, बिना जिम जाए Katrina Kaif की तरह रहेंगे फिट

Fat Burn: फैट कम करने के लिए वर्कआउट करना जरूरी है. अगर आप अच्छा फिगर पाना चाहते हैं तो कुछ आसान से वर्कआउट अपने रुटीन में शामिल करके वजन कम कर सकते हैं और फिट रह सकते हैं. 

बिना जिम जाए फिट रहने के तरीके

Weight Loss Without Gym: फिट बॉडी देखने में तो बड़ी अच्छी लगती है, लेकिन इस फिटनेस को बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. फिगर को मेंटेन करने के लिए एक्टर्स और एक्ट्रेसेज कड़ी मेहनत करते हैं. ज्यादातर फिट लोगों के रुटीन में जिम जाना शामिल होता है. अगर आप फिटनेस को लेकर जागरूक हैं और अच्छा फिगर पाना चाहते हैं तो बिना जिम जाए भी फिटनेस मेंटेन कर सकते हैं. हम घर पर ही कुछ आसान से वर्कआउट को डेली रुटीन में शामिल कर सकते हैं.

वर्कआउट करना है जरूरी

वजन कम करने के लिए फिजीकल एक्टिविटी जरूरी है. जब तक शरीर कोई काम न करे कैलोरी बर्न हो पाना मुश्किल होता है और इस तरह वजन बढ़ता जाता है. शरीर में फैट बढ़ने से मोटापे के साथ ही बीमारियां भी दस्तक देने लगती हैं. आइए जानते हैं कि हम बिना जिम जाए कौन से वर्कआउट कर सकते हैं.

वॉकिंग

वॉकिंग करना बॉडी के लिए बहुत फायदेमंद है. इससे मसल्स भी मजबूत होती हैं. वॉकिंग से कैलोरी बर्न होती है और वजन कम करने में मदद मिलती है. अगर आप कोई हैवी वर्कआउट नहीं करना चाहते हैं तो रोजाना 30 मिनट वॉक करके भी फिट रह सकते हैं.

डांस करें

डांस करने से मूड अच्छी रहता है. जुंबा जैसे डांस वजन कम करने में कारगर हैं. आसान से डांस स्टेप्स करने से कैलोरी बर्न होती है और फैट घटने लगता है. कई लोग फिटनेस के लिए केवल डांस करते हैं.

साइकिलिंग

साइकिलिंग सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. साइकिलिंग करने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक तरह से होने लगता है और मसल्स मजबूत होती हैं. साइकिलिंग से वजन भी कम होता है. लगातार एक महीने तक साइकिलिंग करेंगे तो फिगर में फर्क साफ नजर आने लगेगा. 

जॉगिंग करें

रोज सुबग जॉगिंग करने से वजन कंट्रोल में रहता है. फिटनेस मेंटेन करने के लिए जरूरी नहीं है कि आप तेज दौड़ें. धीरे-धीरे रनिंग करने से भी फैट कम होने लगता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news