Weight Loss Tips: सर्दियों में बढ़ गया है वजन? करें ये काम, Malaika Arora की तरह बनेगा फिगर
Advertisement
trendingNow11492407

Weight Loss Tips: सर्दियों में बढ़ गया है वजन? करें ये काम, Malaika Arora की तरह बनेगा फिगर

Best Weight Loss Exercise: सर्दियों के मौसम में लोगों का वजन बढ़ जाता है. ऐसे में आप कुछ एक्सरसाइज करके अपने आपको सर्दियों में भी फिट रख सकते हैं  चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आप वजन कम करने के लिए किन एक्सरसाइज को करना चाहिए?

Weight Loss Tips: सर्दियों में बढ़ गया है वजन? करें ये काम, Malaika Arora की तरह बनेगा फिगर

Weight Loss Exercise: सर्दियों का मौसम चल रहा है. इस मौसम में लोगों का वजन बढ़ जाता है. ऐसे में अपने खान-पान पर खास ध्यान देने की जरूर है. वहीं आपने सुना होगा कि लोगों को  एक्सरसाइज करने का टाइम नहीं मिलता है ऐसे में आपको अब परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप कुछ एक्सरसाइज करके अपने आपको सर्दियों में भी फिट रख सकते हैं  चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आप वजन कम करने के लिए किन एक्सरसाइज को करना चाहिए?

वजन कम करने के लिए करें ये एक्सरसाइज-
पांच मिनट पुश अप (push up
)-
पुश-अप्स करने से फैट करम करन में मदद मिलती है. 5 मिनट में पुश-अप्स के 4 सेट्स कर सकते हैं. वहीं ध्यान रखें कि एक सेट में 40 बार पुश-अप्स करें. वहीं ऐसा करने से आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं. बता दें इस एक्सरसाइज को करने में शुरुआत में समय लगेगा फिर आदत हो जाएगी.
जंपिंग जैक (jumping Jack) करें-
जंपिंग जैक की मदद से भी आप अपने आपको  फिट रख सकते हैं. इस एक्सरसाइज को करने से हाथ, पैर, पेट, कूल्हे पर जम एक्सट्रा फैट को कम कर सकते हैं.इस एक्ससाइज को 5 मिनट तक करें. बता दें जंपिंग जैक की मदद से बॉडी के ऊपरी हिस्से और निचले हिस्से दोनों को कम करने में मदद मिलती है.

क्रंचेस (crunches)करें-
क्रंचेस का पूरा असर पेट की मसल्स पर होता है. इस एक्सरसाइज को करने से एब्स की मसल्स को मजबूत बनाया जा सकता है. बेली फैट को कम करने के लिए 30 बार क्रंचेस करें. 5 मिनट में आप क्रंचेस के 3 सेट्स कर सकते हैं. इस एक्सरसाइज को करने के लिए क्रंचेस करने के लिए मौट पर लेट जाएं.अब घुटनों को मोड़कर बॉडी के पास हथेलियों को नीचे की तरफ घुमाकर रखें. अब पेट को अंदर की ओर खींचें और सिर, गर्दन और कंधों को जमीन के ऊपर उठाएं. इसके बाद हाथों को भी जमीन से उठाते हुए नीचे की ओर खींचें.फिर सामान्य स्थिति में आ जाएं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

 

 

 

 

Trending news