Weight Loss: जिम जाने के लिए नहीं मिलता है वक्त? इन नुस्खों से हो जाएगा दिशा पाटनी जैसा फिगर
Advertisement
trendingNow11493134

Weight Loss: जिम जाने के लिए नहीं मिलता है वक्त? इन नुस्खों से हो जाएगा दिशा पाटनी जैसा फिगर

Fat Burn: वजन कम करना बड़ा मुश्किल लगता है, लेकिन अगर कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल किया जाए तो धीरे-धीरे वजन कम किया जा सकता है. 

 

वजन कम करने के टिप्स

Weight Loss Home Remedies: हर कोई चाहता है कि इसकी बॉडी स्लिम और फिट हो. मोटापे से सब दूर होना चाहते हैं, लेकिन पतले होने के लिए बड़ी मशक्कत करनी पड़ती है. स्लिम बॉडी पाने के लिए लोग जिम जाते हैं या फिर स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो करते हैं. आजकल के बिजी शेड्यूल के बीच जिम जा पाना कई लोगों के लिए मुश्किल लगता है, ऊपर से इतना हैवी वर्कआउट कर पाना सबके बस की बात नहीं है. अगर आप घर बैठे-बैठे वजन कम करना चाहते हैं तो छोटे-छोटे कदम भी बड़े कारगर साबित हो सकते हैं. कुछ आसान से घरेलू नुस्खे अपनाकर आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं. 

शहद और नींबू

शहद और नींबू दोनों ही ऐसी चीज हैं जो आसानी से मिल जाती हैं. शहद और नींबू में मौजूद न्यूट्रिएंट्स वजन कम करने में मदद करते हैं. रोज सुबह पानी को गुनगुना करें और उसमें थोड़ा नींबू और शहद मिलाएं. इस तरह नींबू पानी पीने से एक्स्ट्रा फैट कम होना शुरू हो जाता है.

अजवाइन का पानी 

अजवाइन में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं. अजवाइन को भिगोकर रख दें और सुबह उबालने के बाद इस पानी को छानकर पिएं. अजवाइन कई दूसरी बीमारियो में भी फायदेमंद है. 

जीरा का पानी 

जीरा का पानी पीकर आसानी से वजन कम किया जा सकता है. वेट लॉस के लिए जीरे को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रख दें. फिर सुबह खाली पेट इस पानी को पिएं. ये मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है कैलोरी बर्न करने में मदद करता है.

सत्तू का नाश्ता

हमा नाश्ते में अक्सर पराठे या पोहा जैसी हैवी चीजें खाते हैं. ये फैटी चीजें वजन को बढ़ाने का काम करती हैं. अगर आप सुबह के नाश्ते में सत्तू को शामिल कर लें तो वजन कम कर सकते हैं. सत्तू फाइबर से भरपूर होता है और वजन घटाने में मदद करता है. 

दही रायता 

दही में गुड बैक्टीरिया पाए जाते हैं. दही का रायता दिन की थाली का जरूरी भाग होता है. रायता पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद है. ये वजन कम करने में मदद करता है. दरअसल रायता खान से मेटाबॉलिज्म बेहतर बनता है और वजन कम करने में मदद मिलती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news