Vitamin D Rich Foods: धूप में टैन होने से लगता है डर, तो इन चीजों को खाकर पाएं विटामिन डी
Advertisement

Vitamin D Rich Foods: धूप में टैन होने से लगता है डर, तो इन चीजों को खाकर पाएं विटामिन डी

Foods With Vitamin D: विटामिन डी के बिना हमारे लिए नॉर्मल लाइफ जीना मुश्किल हो जाएगा, जरूरी नहीं है कि आप इस न्यूट्रिएंट को धूप से ही हासिल करें, इसके लिए कुछ फूड्स भी खाया जा सकता है. 

Vitamin D Rich Foods: धूप में टैन होने से लगता है डर, तो इन चीजों को खाकर पाएं विटामिन डी

Vitamin D Rich Diet: हम में से ज्यादातर लोगों को ये पता है कि अगर विटामिन डी हासिल करना है तो धूप में थोड़ा वक्त बिताएं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ खास भोजन खाने से भी इस न्यूट्रिएंट को हासिल किया जा सकता है. ये हमारे शरीर के लिए एक बेहद अहम पोषक तत्व है जिसकी कमी से कई नुकसान हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि इस बारे में मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट 'निखिल वत्स' (Nikhil Vats) क्या कहते हैं.

विटामिन डी की कमी से होने वाले खतरे

1. हाई ब्लड प्रेशर
विटामिन डी हमारे दिल की सेहत को बेहतर करने में अहम रोल अदा करता है. दरअसल ये ब्लड ब्रेशर को रेगुलट करता है. याद रखें कि उच्च रक्तचाप के कारण ही हार्ट अटैक आता है.

2. क्रोनिक पेन
जब हमारे शरीर में विटामिन डी की ज्यादा कमी हो जाती है तो क्रोनिक पेट काफी ज्यादा बढ़ जाता है, तो कई बार बर्दाश्त के बाहर भी चला जाता है.

3. कमजोर मांशपेशियां
अगर आप विटामिन डी की कमी को शरीर में पूरा नहीं करेंगे तो आपके मसल्स कमजोर हो जाएंगे, इससे कई भारी काम जैसे समान उठाने में मुश्किलें आएंगी

4. दिन में थकान और नींद
आपने अक्सर देखा होगा कि कुछ लोग ऑफिस या दिन में कहीं सफर करते हुए थकने लगते हैं या फिर उन्हें बेवक्त नींद आने लगती है, ये असल में विटामिन डी की कमी से होता है

5. डिप्रेशन
डिप्रेशन वैसे तो कई सामाजिक और आर्थिक कारणों से हो सकते हैं, लेकिन अक्सर विटामिन डी की कमी को भी इसका कारण बताया जाता है.

6. सहनशीलता की कमी
जिनके शरीर में विटामिन डी की भरपूर मात्रा होती हो वो दूसरों के मुकाबले ज्यादा सहनशील होते हैं. कई बार आपने देखा होगा कि इस पोषक तत्व की कमी कई एथलीट थोड़ी से परेशानी सहन नहीं कर पाते

7. मूड खराब होना
अगर आपका मूड नॉर्मल से ज्यादा खराब रहता है तो इसके पीछे विटामिन डी की कमी हो सकती है, ऐसे में जरूरी है कि आप कुछ ऐसे फूड्स खाएं जिनमें ये पोषक तत्व हों.

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Vatsion (@vatsionutrition)

इन चीजों को खाने से मिलेगा विटामिन डी

-मछली
-मछली के अंडे
-मशरूम
-दूध
-अनाज
-मुर्गी के अंडे
-चीज

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news