Uric Acid: हल्दी से कंट्रोल हो जाएगा हाई यूरिक एसिड, ये नुस्खे भी हैं कारगर; जोड़ों का दर्द हो जाएगा छूमंतर
Advertisement
trendingNow11520520

Uric Acid: हल्दी से कंट्रोल हो जाएगा हाई यूरिक एसिड, ये नुस्खे भी हैं कारगर; जोड़ों का दर्द हो जाएगा छूमंतर

Health Tips: यूरिक एसिड का बढ़ना खतरे का संकेत है. ये जोड़ों के दर्द की प्रमुख वजहों में से है. अगर हेल्दी रहना है तो इसे कंट्रोल करना जरूरी है. हम कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से इसे कंट्रोल कर सकते हैं. 

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के टिप्स

High Uric Acid: यूरिक एसिड बढ़ने की वजह से कई दिक्कतें होने लगती हैं. हाई यूरिक एसिड किडनी में परेशानी और जोड़ों में दर्द की वजह बनता है. सर्दियों के दिनों में यूरिक एसिड बढ़ने का खतरा ज्यादा होता है, चूंकि इन दिनों में शरीर में पानी की मात्रा कम और खाना ज्यादा हो जाता है. प्यूरिन की मात्रा ज्यादा होने की वजह से भी हाई यूरिक एसिड की परेशानी होने लगती है. घर में मौजूद कई चीजों के इस्तेमाल से यूरिक एसिड को कम किया जा सकता है. 

हल्दी का सेवन

हल्दी में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बायोटिक गुण मौजूद होते हैं जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. हल्दी को दूध में मिलाकर पीने से यूरिक एसिड कम होने लगता है.

गिलोय का जूस

गिलोय यूरिक एसिड को कम करने में बेहद कारगर है. इसे पानी में भिगोकर उबालें और फिर पिएं. कुछ ही दिनों में हाई यूरिक एसिड की परेशानी दूर हो जाएगी. जोड़ों के दर्द में भी आराम मिलेगा. 

ज्यादा पानी पिएं

यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने पर पानी ज्यादा पीना चाहिए. पानी बॉडी को डिटॉक्स करता है. हाई यूरिक एसिड की परेशानी होने पर लिक्विड चीजों का सेवन ज्यादा मात्रा में करना चाहिए. हाई यूरिक एसिड में ग्रीन टी पीना फायदेमंद है. ग्रीन टी यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करती है. 

मीठी चीजों से रहें दूर

यूरिक एसिड डायबिटीज जैसी बीमारियों की वजह भी बन सकता है. हाई यूरिक एसिड होने पर मीठी चीजों को खाने से बचना चाहिए. इनमें मौजूद फ्रक्टोज शुगर का लेवल बढ़ा सकता है. 

ऐसी लें डाइट 

यूरिक एसिड बढ़ने पर डाइट पर ध्यान देना जरूरी है. इस तरह की दिक्कत होने पर हरी सब्जियों और बीन्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. दाल, सूरजमुखी के बीज और पिंटो बीन्स यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में फायदेमंद हैं. 

हाई फाइबर

हाई फाइबर वाली चीजें यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में फायदेमंद हैं. ऐसी दिक्कत होने पर ओट्स, सेब और अमरूद जैसी चीजें खाना फायदेमंद साबित हो सकता है. 

फ्रूट्स 

यूरिक एसिड को कंट्रोल करना है तो विटामिन सी से भरपूर चीजें खाना फायदेमंद है. संतरा, नींबू, कीनू और बेरीज को अपनी डाइट में शामिल कर इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news