Mental Health: माइंड को रिफ्रेशिंग और स्ट्रेस फ्री रखती हैं ये 4 हिप एक्सरसाइज
Advertisement

Mental Health: माइंड को रिफ्रेशिंग और स्ट्रेस फ्री रखती हैं ये 4 हिप एक्सरसाइज

Health Care Tips: आज हम आपको हिप्स की कुछ आसान एक्सरसाइज बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप शरीर की जकड़न और बेचैनी को दूर कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं हिप एक्सरसाइज कौन सी हैं.

 

Mental Health: माइंड को रिफ्रेशिंग और स्ट्रेस फ्री रखती हैं ये 4 हिप एक्सरसाइज

Simple Hip Stretches for Stress Relief: आज की भागदौड़ भरी लाइफ में स्ट्रेस या तनाव एक आम समस्या बन गया है जोकि आपकी मेंटल और फिजिकल हेल्थ पर बहुत भारी पड़ रहा है. इस बात में कोई शक नहीं है कि योग या व्यायाम स्ट्रेस को खत्म करने में बेहद लाभकारी होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं हिप्स की कुछ खास एक्सरसाइज करने से भी आप स्ट्रेस फ्री हो सकते हैं. अगर आप लिप्स के योगासन को डेली रुटीन में शामिल करते हैं तो इससे आप रिफ्रेशिंग और स्ट्रेसफ्री लाइफ जी सकते हैं. ऐसे में आज हम आपको हिप्स की कुछ आसान एक्सरसाइज बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप शरीर की जकड़न और बेचैनी को दूर कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं (Simple Hip Stretches for Stress Relief) हिप एक्सरसाइज कौन सी हैं.....

हिप फ्लेक्सर स्ट्रेच
इसके लिए आप एक घुटने पर घुटने टेककर दूसरे पैर को सामने रखकर, 90 डिग्री का कोण बनाएं. अपने कोर को जोड़ें और धीरे से अपने कूल्हों को तब तक आगे बढ़ाएं जब तक कि आप घुटने टेकने वाले पैर के कूल्हे के सामने खिंचाव महसूस न करें. इसे 20-30 सेकंड के लिए होल्ड करें और फिर साइड स्विच करें. यह व्यायाम हिप फ्लेक्सर्स में तनाव को दूर करने में मदद करता है, जो लंबे समय तक बैठे रहने के कारण होता है.

कबूतर मुद्रा
इसके लिए आप टेबलटॉप स्थिति में शुरू करें, फिर एक घुटने को आगे लाएं और उसी तरफ की कलाई के पीछे रखें. पैर को शरीर से दूर इशारा करते हुए, दूसरे पैर को सीधे पीछे की ओर बढ़ाएं. अपने ऊपरी शरीर को धीरे-धीरे फर्श की ओर नीचे करें. अपनी भुजाओं को आगे बढ़ाकर एक गहरा खिंचाव करें. यह मुद्रा हिप रोटेटर्स और ग्लूट मांसपेशियों को मजबूत बनाती है, तनाव मुक्त करती है और हिप लचीलेपन को बढ़ाती है.

ग्लूट ब्रिज
इसके लिए आप अपने घुटनों के बल झुकें और पैरों को कूल्हे-चौड़ाई से अलग करके अपनी पीठ के बल लेटें. जब आप अपने कूल्हों को जमीन से ऊपर उठाते हैं, तो अपने ग्लूट्स और कोर मसल्स को एंगेज करें, अपने कंधों से अपने घुटनों तक एक सीधी रेखा बनाएं. 2-3 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें, फिर धीरे से अपने कूल्हों को वापस नीचे करें. फिर आप इसको 10-12 दोहराएं. ग्लूट ब्रिज एक्सरसाइज ग्लूट मसल्स को मजबूत करने में प्रभावी है, जो लंबे समय तक बैठने के कारण कूल्हे और पीठ के निचले हिस्से में होती है. 

तितली खिंचाव
इसके लिए आप फर्श पर बैठकर और अपने पैरों के तलवों को एक साथ लाकर अपने आप को स्थिति में रखें, जिससे आपके घुटने स्वाभाविक रूप से बाहर की ओर गिरें. अपने हाथों का उपयोग धीरे-धीरे अपनी जांघों को दबाने के लिए करें, अपनी आंतरिक जांघों और कूल्हों में खिंचाव महसूस करें. एक सीधी पोजिशन बनाए रखें और इसे 30 सेकंड से एक मिनट तक रोकें. तितली खिंचाव कूल्हे की गतिशीलता में सुधार करता है, कमर क्षेत्र में तनाव से राहत देता है और आराम को बढ़ावा देता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news