Advertisement
photoDetails1hindi

Vegetable Side Effects: ये सब्जियां देती हैं बीमारियों को दावत! खाने से हो सकते हैं ये नुकसान

Harmfull Vegetables: हमारी रोजाना की डाइट में सब्जियां (Vegetables) मुख्य तौर पर शामिल होती हैं.  पोषक तत्वों (Nutrients) से भरपूर सब्जियां खाना सेहत के लिए फायदेमंद है. इनके सेवन से शरीर मजबूत होता है और बीमारियों का खतरा दूर रहता है. सेहतमंद (Healthy) रहने के लिए हर तरह की सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन कुछ सब्जियों को खाना घातक साबित हो सकता है. पत्तागोभी समेत कुछ सब्जियों में कीड़े मौजूद होते हैं, ऐसी सब्जियां बीमारियों की वजह बन सकती हैं. 

 

फूलगोभी

1/5
फूलगोभी

फूलगोभी में फीताकृमि (Tapeworm) मौजूद होता है. इसे देख पाना मुमकिन नहीं है. ये फीताकृमि खून के जरिए दिमाग में भी पहुंच जाते हैं. टेपवर्म वाली फूलगोभी को खाने की वजह से दिमाग, मसल्स और लिवर को नुकसान पहुंच सकता है और गंभीर बीमारियां हो सकती हैं.

अरबी

2/5
अरबी

अरबी के पत्तों की भी सब्जी बनाकर खायी जाती है. इन पत्तों में कीड़े लगे हो सकते हैं. ऐसी अरबी की सब्जी को खाना सेहत पर भारी पड़ सकता है. 

बैंगन

3/5
बैंगन

बैंगन का भर्ता और सब्जी बनाकर बड़े स्वाद के साथ खाया जाता है. बैंगन के बीजों में बारीक टेपवर्म मौजूद हो सकता है. ऐसे बैंगन को खाने की वजह से दिमाग से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं. अच्छी तरह पकाने पर कीड़ा मर जाता है.

परवल

4/5
परवल

परवल के अंदर भी टेपवर्म मौजूद होते हैं. अगर बीमारियों से बचना है तो परवल के बीजों को अलग कर सब्जी बनाना चाहिए. बीजों के अंदर कीड़ा मौजूद हो सकता है. 

शिमला मिर्च

5/5
शिमला मिर्च

शिमला मिर्च का इस्तेमाल सब्जी के अलावा नूडल्स, चाउमीन और फ्राइड राइस जैसी कई डिशेज को बनाने में किया जाता है. इसमें मौजूद टेपवर्म लार्वा छोड़ सकता है और दिमागी बीमारी की वजह बन सकता है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़