photoDetails1hindi

Diabetes Diet: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए लोकल मार्केट से ले आएं ये 4 देसी फूड्स

Sugar Control Home Remedies: डायबिटीज बीमारी दिनोंदिन लोगों को अपनी गिरफ्त में ले रही है. आज के समय में लोगों का लाइफस्‍टाइल और खानपान काफी बदल गया है. इस वजह से ये बीमारी हर घर में फैल रही है. ऐसे में अगर आपके चाहने वाले लोगों को ये बीमारी है तो आपको इसे जरूर पढ़ना चाहिए. आप इन चार तरीकों से ब्‍लड शुगर को कम कर सकते हैं. 

1/5

जिन लोगों को डायबिटीज बीमारी है, उन्‍हें हाई फाइबर वाले फूड खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि फाइबर ब्‍लड में शुगर रिलीज को कम करने से रोकता है. आइए हम कुछ ऐसे देसी नुस्‍खों के बारे में जानते हैं, जिससे तेजी से ब्‍लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है.  

2/5

करेला स्‍वाद में कड़वा होता है, लेकिन ये फायदों से भरपूर होता है. इसके कड़वे होने की वजह से लोग इसे पसंद नहीं करते हैं, लेकिन इसके कई फायदे होते हैं. करेला वजन घटाने के अलावा ब्‍लड शुगर को भी कंट्रोल करने में मददगार रहता है. डायबिटीज में करेले का सेवन करना काफी फायदेमंद रहता है. 

3/5

कुट्टू को उपवास या व्रत में ज्‍यादा इस्‍तेमाल किया जाता है. ये एक हेल्‍दी और पौष्टिक अनाज होता है, अगर इसे डाइट में शामिल करें तो इससे ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. ये कम ग्लाइसेमिक सूचकांक वाला अनाज होता है, इसलिए डायबिटीज पेशेंट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. 

4/5

मूली में हाई फाइबर पाया जाता है और ये ब्‍लड शुगर को भी कंट्रोल करने में मददगार होता है. जिन लोगों को डायबिटीज है, अगर वे मूली को सलाद के रूप में खा लें या मूली के पराठे बनाकर खाएं, तो उन्‍हें काफी फायदा होगा. 

5/5

गेंहूं में कार्बोहाइड्रेट ज्‍यादा मात्रा में पाया जाता है. इसलिए अगर इसे कम खाया जाए तो ही सही रहता है. यदि आपको डायबिटीज है, तो आप गेंहू के बजाय रागी के आटे का इस्‍तेमाल करें. ये आपकी हेल्‍थ को काफी फायदा पहुंचाता है. इसमें फाइबर, कैल्शियम और अमीनो एसिड होता है, जिसे पौष्टिक अनाज के रूप में माना जाता है. 

photo-gallery