Advertisement
photoDetails1hindi

Pista Benefits: डायबिटीज के लिए रामबाण है पिस्ता, खाने से होते हैं चौंकाने वाले फायदे

Pistachios Health Benefits: पिस्ता का इस्तेमाल ड्राईफ्रूट्स के तौर पर कई चीजों में किया जाता है. पिस्ता खाने का स्वाद बढ़ाता है. खीर और आइस क्रीम जैसी चीजों में पिस्ता डालने से स्वाद में चार चांद लग जाते हैं. ये स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. पिस्ता में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो हेल्थ को फायदा पहुंचाते हैं. पिस्ता में विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम और  पोटैशियम जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. इसमें मौजूद पोषक तत्व डायबिटीज जैसी बीमारियों को दूर करने में कारगर हैं. 

डायबिटीज

1/5
डायबिटीज

पिस्ता डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद करता है. इसका ग्लाइसीमिक इंडेक्स भी काफी कम होता है जो शुगर का लेवल बढ़ने नहीं देता है. ये स्पाइक को कंट्रोल कर डायबिटीज को बढ़ने से रोकता है. 

 

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करे

2/5
कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करे

पिस्ता में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. पिस्ता खाने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है. ये हार्ट के लिए फायदेमंद माना जाता है. 

हड्डियां मजबूत करे

3/5
हड्डियां मजबूत करे

पिस्ता हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. इसमें कैल्शियम और मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं.  कैल्शियम हड्डियों में दर्द की परेशानी भी दूर कर देता है. 

सूजन कम करे

4/5
सूजन कम करे

पिस्ता में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो सूजन और दर्द की परेशानी को दूर करने का काम करते हैं. इसमें प्रोटीन भी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है जो शरीर को मजबूती देता है. 

आंखों के लिए फायदेमंद

5/5
आंखों के लिए फायदेमंद

पिस्ता में एंटी ऑक्सीडेंट्स और ल्यूटिन मौजूद होते हैं जो आंखों के लिए फायदेमंद हैं. पिस्ता खाने से आंखों की रोशनी मजबूत करने में मदद मिल सकती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़