Advertisement
photoDetails1hindi

Thyroid: थायराइड के मरीज रोजाना खाएं ये सीड्स, नहीं पड़ेगी दवाई खाने की जरूरत

थायराइज आजकल एक आम बीमारी हो गई है. ये बीमारी किसी भी उम्र में और किसी को भी हो सकती है. बता दें थायराइड गर्दन के सामने एक छोटी तितली के आकार की ग्रंथि है. जिन लोगों थायराइड होता है उनमें हार्मोन का असंतुलना बना रहता है.

1/5

थायराइड के मरीजों के लिए सूरजमुखी के बीज फायदेमंद होते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि सूरजमुखी के बीजों में कैलोरी कम होती है और सेलेनियम की मात्रा अधिक होती है. इसलिए यह थायराइड के मरीजों के लिए फायदेमंद होते हैं.

 

2/5

अलसी के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. ऐसे में अगर आप रोजाना अलसी के बीजों का सेवन कर सकते हैं. तो थायराइड कंट्रोल रहता है.

 

3/5

चिया सीड्स को सुपरफूड माना जाता है. इसमें कई ऐसे तत्व होते हैं जो आपके थायराइड को कंट्रोल करने का काम करते हैं. इसिलए चिया सीड्स को सुपरफूड कहा जाता है.

 

4/5

थायराइड के मरीजों को कद्दू के बीजों का सेवन करना चाहिए. कद्दू के बीज में जिंक के अच्छे सोर्स होते हैं. जिसकी वजह से थायराइज के मरीजों के लिए यह अच्छा माना जाता है.

 

5/5

तिल के बीज में जिंक और कॉपर दोनो होते हैं. थायराइड को कंट्रोल करने के लिए तिल के बीज दवाई की तरह काम करते हैं. इसलिए इसका सेवन रोजाना कर सकते हैं.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़