Advertisement
photoDetails1hindi

Kidney Damage: इन हेल्दी फूड्स की वजह से सड़ जाएंगी किडनी, आज ही अपनी डाइट से कर दें बाहर

Kidney Damage Prevention: खाना हमारी सेहत को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है. गलत चीजें खाने की वजह से किडनी डैमेज (Kidney Damage) की परेशानी हो सकती है. कुछ चीजों को हम हेल्दी मानते हैं, लेकिन ये किडनी के लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं. अगर आपकी किडनी कमजोर है तो ये हेल्दी फूड भी किडनी को नुकसान पहुंचा सकते हैं. अगर किडनी को खराब होने से बचाना है तो डाइट पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. आइए जानते हैं कि कौन सी चीजें खाने की वजह से किडनी पर बुरा असर पड़ सकता है. 

ड्राई फ्रूट्स

1/5
ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन इनमें पोटैशियम की मात्रा ज्यादा होती है. इसलिए अगर किडनी से जुड़ी कोई परेशानी है तो ड्राईफ्रूट्स खाने से बचना चाहिए.

नमक

2/5
नमक

नमक की ज्यादा मात्रा से किडनी पर बुरा असर पड़ता है. नमक खाने की वजह से सोडियम और पानी की मात्रा बढ़ जाती है और किडनी पर भार पड़ता है.

मीठी चीजें

3/5
मीठी चीजें

मीठी चीजें पचाने के लिए किडनी को ज्यादा काम करना पड़ता है. व्हाइट शुगर किडनी के लिए नुकसानदायक है. अगर आप किडनी को हेल्दी रखना चाहते हैं तो ज्यादा मीठा खाने से बचना चाहिए. 

दाल और दूध

4/5
दाल और दूध

दालों में ऑक्सालेट ज्यादा मात्रा में मौजूद होता है, ये किडनी को नुकसान पहुंचाता है. सेम की फलियां खाना बहुत नुकसानदायक है. दूध से बनी चीजें भी किडनी को नुकसान पहुंचाती हैं. 

पैक्ड फूड

5/5
पैक्ड फूड

पैक्ड फूड किडनी को नुकसान पहुंचाते हैं. इनमें सोडियम और फॉस्फोरस की मात्रा ज्यादा होती है जो किडनी डैमेज का कारण बन सकती है. जंक फूड और फास्ट फूड खाने से भी दूरी बनाना बेहतर है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़