Onion Oil: औषधीय गुणों से भरपूर है प्याज का तेल, इस्तेमाल से मिलेगा इन बीमारियों से छुटकारा
Advertisement

Onion Oil: औषधीय गुणों से भरपूर है प्याज का तेल, इस्तेमाल से मिलेगा इन बीमारियों से छुटकारा

Home Remedies: प्याज का तेल पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसके इस्तेमाल से कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है. आइए जानते हैं कि प्याज के तेल के क्या फायदे होते हैं. 

 

Onion Oil: औषधीय गुणों से भरपूर है प्याज का तेल, इस्तेमाल से मिलेगा इन बीमारियों से छुटकारा

Onion Oil Benefits: प्याज औषधीय गुणों से भरपूर होता है.  प्याज (Onion) में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल, एंटीसेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल हुण मौजूद होते  हैं.  इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन बी कॉम्पलेक्स भी अच्छी-खासी मात्रा में मौजूद होते हैं. प्याज ही नहीं, बल्कि इसका तेल भी न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है. प्याज के तेल (Onoin Oil)  के इस्तेमाल से कई फायदे होते हैं. ये पाचन, दर्द और अनिद्रा जैसी कई दिक्कतों को दूर कर देता है. आइए जानते हैं कि इसके इस्तेमाल से क्या फायदे होते हैं.

बालों को मजबूत बनाए

प्याज का तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद गुण बालों को मजबूत बनाते हैं और हेयरफॉल से छुटकारा दिलाते हैं. प्याज के तेल के इस्तेमाल से बालों में शाइन भी आती है और ग्रोथ भी होने लगती है. 

पाचन के लिए फायदेमंद

प्याज का तेल पाचन से जुड़ी कई दिक्कतों को दूर कर देता है. प्याज में मौजूद एंटी माइक्रोबियल गुण पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करते हैं. इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण दस्त और पेचिश जैसी परेशानियों को दूर करने का काम करते हैं.

दर्द से छुटकारा

प्यजा के तेल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो दर्द और सूजन की परेशानी को दूर करने का काम करते हैं. ये जोड़ों के दर्द को दूर करने में बहुत असरदार है. दर्द होने पर प्याज के तेल को नारियल या सरसों के लिए तेल के साथ मिलाकर मालिश करनी चाहिए. प्याज का तेल सिर और दांत के दर्द में भी आराम पहुंचाता है.

 नींद की परेशानी दूर करे

आजकल के तनाव भरे जीवन और शोर-शराबे के बीच कई लोग अनिद्रा का शिकार हैं. प्याज का तेल अनिद्रा को दूर करने में कारगर है. इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल्स नींद की गुणवत्ता को सुधारने का काम करते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news