Navratri make up: नवरात्रि के त्योहार पर ये फेस पैक है बड़े काम का, चंद रुपये में स्किन ग्‍लो करेगी!
Advertisement
trendingNow11369714

Navratri make up: नवरात्रि के त्योहार पर ये फेस पैक है बड़े काम का, चंद रुपये में स्किन ग्‍लो करेगी!

Best makeup for festivals: इस खबर में हम आपको ऐसे फेस पैक के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर आप एक चमकता हुआ चेहरा पा सकते हैं. 

Navratri make up: नवरात्रि के त्योहार पर ये फेस पैक है बड़े काम का, चंद रुपये में स्किन ग्‍लो करेगी!

Festival makeup tutorial: फेस्टिव सीजन की शुरुआत हो चुकी है, खूबसूरत दिखना किसको पसंद नहीं होता. अनहेल्‍दी फूड का इस्‍तेमाल दिनोंदिन बढ़ता चला जा रहा है. इसी वजह से लोगों की स्‍कीन भी डैमेज हो जाती है. कई लोगों को मुंह पर मुंहासे हो जाते है, जो सालों तक खत्‍म ही नहीं होते. इसके अलावा धूल मिट्टी और मौसम में हुए बदलाव की वजह से भी कई लोगों को चेहरे पर पिंपल आ जाती है. लेकिन आपको बता दें कि पिंपल की प्रॉब्‍लम काफी कॉमन है. अगर आप थोड़ा सा भी अपनी स्किन का ख्‍याल रखें तो आसानी से इन सब चीजों से निजात पा सकते हैं. तो चलिए हम आपको आपको फेस पैक के बारे में बताते हैं. 

इन चीजों की होगी जरुरत 
1. मसूर दाल 
2. कॉफी पाउडर 
3. दही

ऐसे बनाएं फेस पैक 
सबसे पहले आपको मसूर की दाल का पाउडर तैयार करें और फिर तीनों चीजों को अच्छे से मिक्स करें. अब इसे चेहरे और गर्दन पर 15 से 20 मिनट के लिए लगा लीजिए. उसके बाद नॉर्मल पानी से चेहरे को साफ करना होगा. इस फेस पैक को सप्‍ताह में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं. इस फेस पैक को बनाने का खर्च भी बहुत कम आएगा.  

ढेर सारे फायदे होंगे 
इस फेस पैक को लगाने से आपको डार्क स्पॉट्स और पिग्मेंटेशन में फायदा मिलेगा. इसके अलावा टैनिंग भी दूर करने में सहायक होगा, स्किन पर ग्लो भी आता है. कई लोगों को नाक के आसपास ब्लैक हेड्स की समस्या होती है, वे लोग अगर इसका इस्‍तेमाल करें तो इस परेशानी से छुटकारा मिल सकता है. आपको बता दें कि इसमें ब्लीचिंग एजेंट भी होता है. इसके अलावा आप अपनी स्‍कीन की केयर करने केलिए इन बातों का भी ध्‍यान रखें.

क्लीन्जर का इस्तेमाल करें (use a cleanser)
आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि रात में आप क्रीम आधारित या तेल आधारित क्लीन्जर का इस्तेमाल करें, क्योंकि ये आपकी स्‍कीन के नेचुरल बैरियर को नहीं हटाएगा. जब कोई एक्सफॉलिएटिंग क्लींजर आपकी त्वचा के कांटेक्‍ट में आता है, तो ये स्‍कीन को डैमेज, रूखी और बेजान छोड़ देता है. 

नमकीन खाने से बचें (Avoid salty food in the evening)
ये बात शायद ही आपको पता होगी कि दोपहर और शाम के भोजन के बाद नमकीन फूड्स का सेवन करने से आंखों के नीचे सूजन आ सकती है और थकान भी हो सकती है. यह उपाय आपको सूजन से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है, हाई नमक के लेवल के साथ अपने हाथों को खाने से दूर रखें. 

डाइट में विटामिन सी को करें शामिल ( consume Vitamin C)
स्वस्थ और चमकती त्वचा के लिए महत्वपूर्ण तत्वों में से एक अच्छा विटामिन सी है. आपको अपनी डाइट में विटामिन C से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए. विटामिन सी आपके आंखों के नीचे के काले घेरों के लिए भी चमत्कार करता है. 

(NOTE- यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news