High Uric Acid: घुटनों में दर्द है यूरिक एसिड बढ़ने का इशारा! इन तरीकों से मिलेगा छुटकारा
Advertisement
trendingNow11518084

High Uric Acid: घुटनों में दर्द है यूरिक एसिड बढ़ने का इशारा! इन तरीकों से मिलेगा छुटकारा

Joint Pain: यूरिक एसिड का बढ़ना खतरनाक साबित हो सकता है. इसकी वजह से घुटनों में दर्द तो होता ही है, साथ ही आर्थराइटिस जैसी बीमारियों की वजह भी बन सकता है. 

यूरिक एसिड कंट्रोल कम करने के टिप्स

Tips To Control Uric Acid: घुटनों में दर्द की परेशानी होना आम है. हड्डियों में कमजोरी, कैल्शियम या विटामिन की कमी की वजह से जोड़ों में दर्द की परेशानी हो सकती है. शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने की वजह से भी जोड़ों में दर्द हो सकता है. सर्दियों के दिनों में ये परेशानी बढ़ जाती है. अगर यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाए तो जोड़ों में दर्द के अलावा भी कई दिक्कतें हो सकती हैं. हम कुछ टिप्स को फॉलो कर यूरिक एसिड को कम कर सकते हैं. 

यूरिक एसिड बढ़ने का कारण

यूरिक एसिड बढ़ने की वजह से गठिया जैसी बीमारियों का सामना भी करना पड़ता है. किडनी यूरिक एसिड को फिल्टर करने का काम करती है. अगर किडनी ठीक से काम न करे तो इसकी मात्रा बढ़ जाती है,  जिसकी वजह से जोड़ों में दर्द की परेशानी होने लगती है. यूरिक एसिड बढ़ने की वजह मेटाबॉलिज्म का कम होना, हाई प्रोटीन, ज्यादा खाना खाना, कम पानी पीना और किडनी का ठीक से काम ना करना जैसे कारण हो सकते हैं.

ऐसे करें कंट्रोल

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए रोजाना 40 से 45 में एक्सरसाइज करना चाहिए. पानी की कमी से भी इसकी मात्रा बढ़ती है, इसलिए ज्यादा पानी पीएं.रात के वक्त दाल और गेहूं जैसी चीजों को खाने से बचना चाहिए.

गिलोय का सेवन

यूरिक एसिड को कम करने के लिए गिलोय का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है. गिलोय को रातभर पानी में भिगोकर सुबह उबालें. जब तक ये पानी आधा ना हो जाए तब तक इसे उबलने दें. इसके बाद गिलोय के गुनगुने पानी का सेवन करें. गिलोय में मौजूद पोषक तत्व यूरिक एसिड कंट्रोल करने में मदद करते हैं. 

नट्स और ड्राईफ्रूट्स 

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में नट्स खाना फायदेमंद है. ड्राई फ्रूट्स खाने से यूरिक एसिड कंट्रोल में रहेगा. इससे घुटनों और जोड़ों में दर्द की परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news