Lemon And Turmeric: नींबू और हल्दी में समाए हुए हैं औषधीय गुण, सेवन से दूर हो जाएगा इन गंभीर बीमारियों का खतरा
Advertisement

Lemon And Turmeric: नींबू और हल्दी में समाए हुए हैं औषधीय गुण, सेवन से दूर हो जाएगा इन गंभीर बीमारियों का खतरा

Health Tips: नींबू और हल्दी कई कामों में इस्तेमाल किए जाते हैं. इनके सेवन से कई बीमारियों का खतरा दूर हो जाता है. अगर आप नींबू और हल्दी को मिलाकर सेवन करेंगे तो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा. 

नींबू और हल्दी के फायदे

Lemon And Turmeric Health Benefits: नींबू और हल्दी दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इन दोनों का इस्तेमाल पुराने से समय से होता रहा है. हल्दी और नींबू दोनों को मिलाकर सेवन करने से कई फायदे होते हैं.  इन दोनों में एंटी बायोटिक, एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं. नींबू और हल्दी के मिश्रण में विटामिन ई, विटामिन सी, पोटैशियम और सोडियम जैसे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं. आइए जानते हैं कि नींबू और हल्दी को साथ खाने से क्या फायदे होते हैं. 

दिल के लिए फायदेमंद

नींबू और हल्दी का मिश्रण हार्ट के लिए फायदेमंद है. इसे खाने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनता है. ये हार्ट ब्लॉकेज का खतरा कम करते हैं. हल्दी और नींबू दोनों नसों को हेल्दी बनाने का भी काम करते हैं, जिससे हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा दूर हो जाता है. 

वजन कम करे

नींबू वजन कम करने में मददगार है. नींबू और हल्दी को पानी के साथ मिलाकर पीने से पाचन बेहतर बनता है. ये मिश्रण भूख बढ़ाने का काम भी करता है. नींबू और हल्दी फैट को कम करने में मदद करते हैं. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो गुनगुने पानी में हल्दी और नींबू मिलाकर पीएं. 

इम्यूनिटी बढ़ाए

नींबू और हल्दी दोनों ही इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं. इन दोनों को मिलाकर सेवन करने से बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है. नींबू और हल्दी में मौजूद एंटी सेप्टिक और एंटी बायोटिक गुण संक्रामक बीमारियों को दूर करते हैं. हल्दी और नींबू के सेवन से सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां दूर रहती हैं.

तनाव दूर करे

ये ब्लड फ्लो को बेहतर बनाकर स्ट्रेस को दूर करने का काम करता है. नींबू हल्दी दोनों ही तनाव को दूर करने में कारगर हैं. ज्यादा तनाव होने पर इस मिक्सचर का सेवन करना चाहिए, ये नींद भी बेहतर बनाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news