Children Health: अपने बच्चों को भोजन में खिलाएं ये फूड्स, हड्डियां और मांसपेशियां होंगी मजबूत
Advertisement

Children Health: अपने बच्चों को भोजन में खिलाएं ये फूड्स, हड्डियां और मांसपेशियां होंगी मजबूत

Child Health Care Tips: अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चे शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत बनें, तो उनके आहार में आपको सही पोषक तत्वों को शामिल करना होगा. जिससे उनकी हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत हो सकें.

 

Children Health: अपने बच्चों को भोजन में खिलाएं ये फूड्स, हड्डियां और मांसपेशियां होंगी मजबूत

Child Health Care Tips: कुछ माता-पिता खाने को लेकर अपने बच्चों के पीछे लगे रहते हैं. उन्हें लगता है बच्चे को जितना ज्यादा खिलाएंगे वो उतना ही मजबूत होंगे. जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है. अगर आपको अपने बच्चे को शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत बनाना है, तो उनके आहार में सही पोषक तत्वों को शामिल करना होगा. इससे उनकी हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत हो सकेंगी. यहां जानिए आपको अपने बच्चों को खाने में क्या खिलाना है, और क्या नहीं...

बच्चों की मजबूत हड्डियों और मांसपेशियों के लिए भोजन में खिलाएं ये चीजें-

1. बच्चों की मजबूत हड्डियों और मांसपेशियों के लिए उसे एक गिलास दूध सुबह और रात में सोने से पहले जरूर पीने के लिए देना चाहिए.

2. इसमें कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है जो बोन्स के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्व होता है. इसके अलावा उनके आहार में हरी सब्जियां को शामिल करिए. क्योंकि इसमें आयरन की मात्रा अधिक होती है.

3. वहीं, प्रोटीन वाले फूड को जरूर शामिल करना चाहिए आहार में. इसके लिए आप उसे नॉनवेज फूड भी खिलाएं, इसमें उच्च मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है.

4. इसके अलावा आप ब्रोकली को करिए डाइट में शामिल. इसमें विटामिन, बीटा कैरोटीन, फॉलिक एसिड और आयरन भरपूर मात्रा में होता है.

5. वहीं, विटामिन डी वाले फूड को खाने में शामिल करना चाहिए. आपको अपनी डाइट में अंडे, संतरे, मशरूम, कॉड लिवर ऑयल, अनाज, विटामिन डी सप्लीमेंट खाएं.

6. आप अपने आहार में अगर विटामिन डी फूड को शामिल करते हैं तो इससे आपको डिप्रेशन की परेशानी और हार्ट की दिक्कत नहीं होगी. इससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा.  

7. वहीं, फल को भी आहार में शामिल करना चाहिए. बच्चों को रोजाना सेब, संतरा, अंगूर और केला खिलाना चाहिए. इन्हें तो रूटीन में खिलाना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news