Kabj Samasya: कब्‍ज की समस्‍या से हैं परेशान, 20 रुपये की ये चीज अपनाएं; परेशानी से मिलेगी निजात!
Advertisement

Kabj Samasya: कब्‍ज की समस्‍या से हैं परेशान, 20 रुपये की ये चीज अपनाएं; परेशानी से मिलेगी निजात!

Benefits Of Banana Curd: अभी तक आपने लोगों को केले-दूध का शेक पीते हुए देखा होगा, लेकिन क्या आपको पता है कि केले के साथ दही का सेवन (eat curd banana) करने से आपके शरीर को ज्‍यादा फायदा होता है. जानिए केला और दही के फायदे.  

Kabj Samasya: कब्‍ज की समस्‍या से हैं परेशान, 20 रुपये की ये चीज अपनाएं; परेशानी से मिलेगी निजात!

Kela Dahi Khane ke Fayde: कई ऐसे फूड्स कॉन्बिनेशन्स (Foods Combinations) हैं, जिन्हें खाने से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं. ऐसे ही एक फूड कॉन्बिनेशन के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं. जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. ये फूड कॉन्बिनेशन है दही और केले (Yogurt and Banana Combination) का. जी हां, 20 रुपये के खर्च पर आने वाली ये दो चीजों का साथ में सेवन करने से आपके शरीर को कई फायदे हो सकते हैं. क्‍योंकि केला शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता है और शरीर को एनर्जी भी देता है. वहीं दही भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें मौजूद गुड बैक्टीरिया पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखते हैं और पेट की समस्याओं को दूर करते हैं. 

किस समय खाएं दही-केला  (kis samay kela dahi khaye)

डाइट एक्सपर्ट के मुताबिक, केला और दही को एक साथ खाया जाए तो आप कई समस्याओं से बच सकते हैं. क्‍योंकि दही में भरपूर मात्रा में गुड बैक्टीरिया, कैल्शियम, विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं, तो वहीं केले में विटामिन, आयरन और फाइबर पाया जाता है, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. केला और दही आप अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं. इससे आपको दिनभर के लिए एनर्जी मिलती रहेगी.  

कब्ज से मिलेगी राहत (Kela Dahi khane se kabj samasya hogi dur)

अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं तो आप ब्रेकफास्ट में केला और दही खा सकते हैं. ये सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. आप कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए दही में केला और किशमिश भी डाल सकते हैं.

हड्डियां होती हैं मजबूत

केले में मौजूद फाइबर दही के गुड बैक्टीरिया को सपोर्ट करता है. इससे कैल्शियम का अब्जॉर्प्शन अच्‍छे तरीके से होता है. ब्रेकफास्ट में दही और केले के सेवन से हड्डियाों को मजबूत बनाया जा सकता है.

हार्ट समस्या में फायदा! 

डाइट एक्सपर्ट के अनुसार, दही में केला डालकर खाने से फैट बर्न होता है. इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है और हार्ट समस्या से बचे रहते हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news