Health Tips: आपके मुंह से बदबू आएगी तो लोग क्‍या सोचेंगे? निजात पाने के लिए करें ये आसान काम
Advertisement

Health Tips: आपके मुंह से बदबू आएगी तो लोग क्‍या सोचेंगे? निजात पाने के लिए करें ये आसान काम

Bad Breath:अगर आप मुंह की बदबू से परेशान रहते हैं तो लोग आपको टोकते भी होंगे या कई बार नहीं भी बोलते, लेकिन इस वजह से लोगों के बीच में आपका इंप्रेशन जरूर बिगड़ जाता है. इसलिए इन टिप्‍स को फॉलो करके इस टेंशन को आप खत्‍म कर सकते हैं. 

Health Tips: आपके मुंह से बदबू आएगी तो लोग क्‍या सोचेंगे? निजात पाने के लिए करें ये आसान काम

Cure bad breath fast: कई लोग मुंह की बदबू से इतना परेशान रहते हैं कि वे इसके लिए अलग-अलग टिप्‍स अपनाते हैं. कई बार टूथपेस्‍ट बदलते हैं तो कभी डेंटिस्ट को दिखाते हैं क्‍योंकि मुंह से बदबू आने की वजह से लोगों के बीच में आपका इंप्रेशन तो बिगड़त ही है साथ ही अपने साथियों के बीच शर्मिंदा भी होना पड़ता है. इससे छूटकारा पाने के लिए आप कई तरह के आसान से टिप्‍स फॉलो कर सकते हैं. ऐसे में अगर आप भी इस समस्‍या से जूझते हैं तो हम आपका काम आसान करने वाले हैं, अगर आप यहां बताए गए नुस्‍खों को अपनी डेली लाइफ में अपनाएंगे तो आपको जरूर आराम मिलेगा. 

आज से ही इन चीजों को अपनी डेली रूटीन में करें शामिल   

ब्रश जरूर करें 

सुब‍ह के समय में तो आप ब्रश करते ही हैं, लेकिन अगर आप मुंह की बदबू से हमेशा के लिए छूटकारा पाना चाहते हैं तो आपको खाना खाने के बाद ब्रश करना चाहिए. अगर आप रात को ब्रश करेंगे तो इसके दो फायदे होंगे पहला तो ये कि आपके मुंह में बैक्टीरिया अटैक नहीं करेंगे. जिससे आपके मुंह में बदबू नहीं आएगी. दूसरा फायदा यह रहेगा कि आप रोजाना ब्रश करेंगे तो आपको दांतों की समस्‍या भी नहीं होगी. इसलिए आपको रोजाना कम से कम दो बार फ्लोराइड वाले टूथपेस्‍ट से ब्रश करना चाहिए.        

माउथवॉश (mouthwash) का यूज करें 

आप मुंह की बदबू से परेशान रहते हैं तो आपके दांतों में बैक्टीरिया की प्रॉब्‍लम हो सकती है. इसलिए आप इस समस्‍या से निजात पाने के लिए रोजाना माउथवॉश करें. इससे आपके मुंह में बैक्टीरिया कम बनेंगे. अगर आप मार्केट का माउथवॉश नहीं खरीदना चाहते हैं तो  गर्म पानी में नमक मिलाकर भी कुल्ला कर सकते हैं. इससे आप दांतों और मसूड़ों के इंफेक्शन से बच जाएंगे. 

अच्‍छे से करें जीभ की सफाई 

मुंह की सफाई में जीभ का इम्पोर्टेन्ट रोल रहता है. इसलिए आपको दांतों के साथ जीभ की सफाई भी करना चाहिए क्‍योंकि खाते वक्‍त जीभ में खाना चिपक जाता है. जिससे कुछ समय में बैक्टीरिया बन जाते हैं. जो बदबू की वजह बनते हैं.    

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news