Back Pain: पीठ दर्द से हो गए हैं परेशान? बिना दवा के इन घरेलू उपचारों से करें ठीक
Advertisement

Back Pain: पीठ दर्द से हो गए हैं परेशान? बिना दवा के इन घरेलू उपचारों से करें ठीक

Back Pain Treatment: पीठ और कमर दर्द की शिकायत आज के समय में आम हो गई है. अगर आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज से ही इन घरेलू तरीकों को अपनाएं.       

Back Pain: पीठ दर्द से हो गए हैं परेशान? बिना दवा के इन घरेलू उपचारों से करें ठीक

Home Remedies Back Pain: ऑफिस में या पढ़ाई के दौरान ज्‍यादा देर तक एक जैसे घंटो बैठने की वजह से लोग आजकल पीठ दर्द और कमर दर्द की समस्‍या से जूझ रहे हैं. कई लोग इस दर्द को नजरअंदाज कर देते हैं. जो आने वाले समय में उनके लिए बड़ी समस्‍या बन सकता है. ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि मांसपेशियों में खिंचाव की वजह से दर्द बढ़ने लगता है और इससे काम करने में भी मुश्किल आती है. ऐसा कई बार इसलिए भी होता है क्‍योंकि आप सही पॉजिशन में नहीं बैठते हैं. अगर आप ऐसे दर्द से परेशान हैं तो आपको तुरंत डॉक्‍टर से कंसल्‍ट करना चाहिए, वरना किसी दिन ये समस्‍या और भी ज्‍यादा बढ़ सकती है. इससे निजात पाने क लिए आप योग भी कर सकते हैं. इसके अलावा आप इन घरेलू उपचारों से भी दर्द में राहत पा सकते हैं. 

इन घरेलू नुस्खों से पीठ दर्द होगा खत्‍म

  • अगर आपको या आपके चाहने वालों को पीठ में दर्द रहता है और वे मांसपेशियों में खिचाव से परेशान है तो उन्‍हें उस जगह पर मालिश करना चाहिए. दर्द वाली जगह पर तेल की मालिश कर वहां हल्‍के हाथों से मालिश करें. इससे आपको दर्द में आराम मिलेगा.

  • पीठ में दर्द से राहत पाने के लिए स्ट्रेचिंग भी एक अच्छा ऑप्शन है. इससे मांसपेशियों और कमर के टेंडन में राहत मिलती है. अगर आप इस दर्द से रोज परेशान रहते हैं तो आपको हेल्‍थ एक्सपर्ट्स से सलाह लेना चाहिए. इसके अलावा आप इस स्ट्रेचिंग को डेली लाइफ का हिस्‍सा बनाएं. इससे आपके शरीर की मांसपेशियों में तनाव कम रहेगा.    

  • हॉट एंड कोल्ड थेरेपी करके भी आप मांसपेशियों से होने वाले खिंचाव को कम कर सकते हैं. इससे आपको कमर दर्द में काफी राहत मिलेगी. हॉट थेरेपी से शरीर की मांसपेशियों को काफी रिलेक्स मिलता है और पीठ दर्द में काफी राहत मिलती है. 

  • आपके जूते भी आपके पीठ दर्द की वजह बन सकते हैं क्‍योंकि इससे मांसपेशियों में खिचाव होता है. इसलिए जूतों को खरीदने से पहले भी आपको ध्‍यान रखना चाहिए. ये छोटी सी बात का कई बार हम ध्‍यान नहीं रखते हैं. इसलिए अगर पीठ दर्द से परेशान हैं तो आपको इस बात का भी ध्‍यान रखना चाहिए.   

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट  Zeenews.com/Hindi  पर

Trending news