Long hair secret: घुटनों से भी लंबे बालों की चाहत है? बस आजमा लें चावल का ये नुस्खा, हर कोई पूछेगा राज
Advertisement

Long hair secret: घुटनों से भी लंबे बालों की चाहत है? बस आजमा लें चावल का ये नुस्खा, हर कोई पूछेगा राज

Hair Care Tips: आज हम आपके लिए बालों लंबा और मजबूत बनाने के लिए चावल का पानी इस्तेमाल करने के तरीके लेकर आए हैं। चावल के पानी आपकी स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है.

Long hair secret: घुटनों से भी लंबे बालों की चाहत है? बस आजमा लें चावल का ये नुस्खा, हर कोई पूछेगा राज

Rice Water For Hair: हर कोई लंबे, घने और चमकदार बालों की चाहत रखता है। लेकिन आज की जीवनशैली, खराब खान-पान और बढ़ते प्रदूपण के चलते बालों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जिसकी वजह से बालों की ग्रोथ रुक जाती है जोकि बालों को लंबा होने में बाधा उत्पन्न करता है।

ऐसे में आज हम आपके लिए बालों लंबा और मजबूत बनाने के लिए चावल का पानी इस्तेमाल करने के तरीके लेकर आए हैं। चावल के पानी में स्टार्च मौजूद होता है जोकि आपकी स्कैल्प (Scalp) में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है जिससे आपको हेयर ग्रोथ में मदद मिलती है. इसके साथ ही इससे आपके (Rice Water For Hair) बाल लंबे और घने हो जाते हैं. 

बालों के लिए चावल का पानी (Rice Water For Hair) 

चावल के पानी का शैंपू

अगर आप शैंपू की जगह चावल के पानी से बालों को धोते हैं तो इससे आपके बालों को पोषण प्राप्त होता है. इससे आपके बालों की ग्रोथ होती है जिससे आपके बाल लंबे और घने होने लगते हैं.  

चावल के पानी टोनर 

इसके लिए आप चावल के पानी से टोनर (Rice Water Toner) तैयार कर लें. फिर आप इसको बालों में लगाने से पहले शैंपू कर लें. इसके बाद आप चावल के टोनर को अपने बालों की जड़ों से सिरों तक अच्छे से लगा लें. फिर आप इसको करीब 20 मिनट तक लगाकर वॉश कर लें. हफ्ते में एक बार इस नुस्खे को आजमाकर आपको लाभ मिलता है. 

डैंड्रफ के लिए चावल का पानी 

अगर आप बालों में डेंड्रफ से परेशान रहते हैं तो चावल का पानी डैंड्रफ, ड्राई स्किन और सिर की सतह पर नजर आने वाली फ्लेकी स्किन को दूर करने में मदद करता है. इसके लिए आप चावल के पानी को कुछ देर बालों में लगाकर रखें और फिर धो लें. आप चाहें तो चावल के पानी को स्प्रे बोतल में भी भरकर इस्तेमाल कर सकते हैं. 

बालों में चावल का पानी कैसे इस्तेमाल करें

बालों के लिए चावल का पानी बनाने के लिए आप कुछ घंटे तक चावल को पानी में भिगोकर रख दें. फिर आप चावल को अच्छे से पकाकर पानी को एक बर्तन में छान लें. चावल में मौजूद सफेद स्टार्च आपकी स्कैल्प (Scalp) की स्किन सेल्स ग्रोथ और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने में भी सहायक होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news